Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiConnaught Place: दिल्ली में पार्किंग फीस दोगुना, 31 जनवरी तक लागू रहेगा...

Connaught Place: दिल्ली में पार्किंग फीस दोगुना, 31 जनवरी तक लागू रहेगा फैसला

India News(इंडिया न्यूज़), Connaught Place: राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बीच एनडीएमसी ने अपनी पार्किंग में निजी वाहनों की पार्किंग की फीस दोगुनी कर दी है। एनडीएमसी क्षेत्र में कुल 91 पार्किंग स्थान हैं। इनमें से 41 का प्रबंधन एनडीएमसी द्वारा किया जाता है, जबकि अन्य का रखरखाव अन्य एजेंसियों को आउटसोर्स किया जाता है।

पार्किंग शुल्क दोगुना (Connaught Place)

सरोजिनी नगर मार्केट, खान मार्केट, लोधी रोड, आईएनए, एम्स और सफदरजंग सहित राजपथ और एम्स के बीच पार्किंग स्थल एनडीएमसी क्षेत्र में आते हैं। इन साइटों पर भारी ट्रैफिक रहता है। फीस बढ़ाने को लेकर एनडीएमसी ने दलील दी कि आयोग ने 21 अक्टूबर को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के संशोधित शेड्यूल को तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश जारी किए थे। इसके तहत पार्किंग शुल्क बढ़ाने का प्रावधान किया गया। एक अधिकारी ने कहा, जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, एनडीएमसी द्वारा अपने कर्मचारियों के माध्यम से प्रबंधित पार्किंग शुल्क (ऑफ रोड/ऑन रोड) को 31 जनवरी, 2024 तक मौजूदा (राशि) को दोगुना कर दिया गया है।

कितनी होगी फीस?

एनडीएमसी कार के लिए एक घंटे का पार्किंग शुल्क 20 रुपये और दोपहिया वाहन का पार्किंग शुल्क 10 रुपये वसूलती है। इसके बाद कार पार्किंग शुल्क 20 रुपये प्रति घंटा और दोपहिया वाहन पार्किंग शुल्क 10 रुपये प्रति घंटा बढ़ाने का प्रावधान है। अब एक घंटे के लिए पार्किंग में कार पार्क करने पर आपको 40 रुपये और दोपहिया वाहन पार्क करने पर 20 रुपये देने होंगे। चार घंटे से अधिक समय के लिए आपको 20 रुपये देने होंगे। कार के लिए 200 रुपये और दोपहिया वाहन के लिए 100 रुपये।

एनडीएमसी वर्तमान में सतही पार्किंग स्थलों पर चार पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये प्रति घंटा और अधिकतम 100 रुपये और दोपहिया वाहनों के लिए 10 रुपये प्रति घंटा और अधिकतम 50 रुपये शुल्क लेती है। चार पहिया वाहनों के लिए मासिक शुल्क 2,000 रुपये और दोपहिया वाहनों के लिए 2,000 रुपये है। इसके लिए 1,000 रुपये तय किये गये हैं। कनॉट प्लेस और गोल मार्केट जैसे बाजारों में जाने वालों को फिलहाल ज्यादा शुल्क नहीं देना होगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular