Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiCorona: ऑस्ट्रेलिया से आए चार लोग कोरोना से संक्रमित, NCR में फैला...

Corona: ऑस्ट्रेलिया से आए चार लोग कोरोना से संक्रमित, NCR में फैला नया वैरिएंट

India News(इंडिया न्यूज़), Corona: महाराष्ट्र, केरल, गोवा, तमिलनाडु में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि के बाद इन राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में जिले की स्थिति चिंताजनक होने में देर नहीं लगेगी। इससे बचने का एकमात्र उपाय सतर्कता है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक नए कोरोना मरीजों पर पूरी तरह नजर रखी जा रही है। लोगों को इनके संपर्क में आने से रोकने के भी उपाय किये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शहर के पॉश इलाके में रहने वाले एक दंपत्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 60 वर्षीय पुरुष और 54 वर्षीय महिला के अलावा 18 और 17 वर्षीय युवक भी संक्रमित पाए गए। सभी की हालत स्थिर है।

बेड, दवाइयों और ऑक्सीजन प्लांट की तैयारी रखें

जिला स्वास्थ्य विभाग के कोविड नोडल अधिकारी डॉ. जय प्रकाश ने बताया कि निजी और सरकारी अस्पतालों को जरूरी दवाएं, बेड और ऑक्सीजन तैयार रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिला अस्पताल में कुल 170 बेड, निजी अस्पतालों में 5869 बेड और ऑक्सीजन सुविधा वाले कुल 1386 बेड उपलब्ध हैं। साथ ही जिले में 126 पीएसए यानी ऑक्सीजन प्लांट मौजूद हैं। इन्हें किसी भी आपात स्थिति में उपयोग के लिए तैयार रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

NCR में भी कोरोना का नया वैरिएंट फैला (Corona)

जेएन.1 गाजियाबाद में बीजेपी पार्षद में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह वायरस ओमीक्रॉन के वंश का है। ऐसे में इसे फैलने में वक्त नहीं लगेगा। दो से दो हजार तक मामले बढ़ने में देर नहीं लगेगी। मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एके पांडे ने कहा कि सतर्कता ही इसका समाधान है। कई लोगों ने सर्दी-खांसी जैसे लक्षणों के बावजूद जांच नहीं कराई। ऐसे में वह कई लोगों के संपर्क में रहे। यह जरूरी है कि त्योहारी सीजन में लोग सतर्क रहें। अनावश्यक भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

24 घंटे में 62 लोगों की जांच हुई

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना मामलों की पहचान के लिए जांच बढ़ा दी है। पिछले 24 घंटे में जिले में 62 लोगों की कोरोना जांच की गयी। इसमें 40 लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट और 22 लोगों का रैपिड टेस्ट किया गया। इनमें से 52 की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। बाकी 10 लोगों की जांच रिपोर्ट लंबित है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular