Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Dengue Case: दिल्ली नगर निगम डेंगू के खिलाफ चला रहा विशेष...

Delhi Dengue Case:

नई दिल्ली। दिल्ली में नगर निगम ने मच्छर प्रजनन के खिलाफ विशेष अभियान चलाते हुए 76 कानूनी नोटिस और 30 अभियोजन दायर किए हैं। वहीं जीजीएसएस नंबर 1 विद्यालय पश्चिमपुरी मार्केट 2 का मौके पर ही चालान काट दिया है। जबकि केंद्रीय विद्यालय द्वारका सेक्टर 5 और खैरा गांव स्थित सरकारी विद्यालय से प्रशासनिक शुल्क के रूप में 2500 रुपये लिए गए है। दिल्ली नगर निगम का सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग पश्चिम, दक्षिण, मध्य और नजफगढ़ क्षेत्रों में कई सरकारी कार्यालयों में मच्छरों के प्रजनन का पता लगाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चला रही है।

एमसीडी ने शुरू किया एक विशेष अभियान

नगर निगम की एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में इस साल अब तक डेंगू के लगभग 160 मामले सामने आए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डेंगू और दूसरे वेक्टर जनित बीमारियों को रोकने के लिए एमसीडी की ओर से एक विशेष अभियान के तहत कार्रवाई की जा रही है। अधिकारी ने कहा, “इस विशेष अभियान के दौरान 902 सरकारी कार्यालयों, परिसरों और कॉलोनियों जैसे स्कूलों, फ्लैटों, कार्यालयों और पार्कों की जांच की गई है और तुरंत ही उन जगहों पर लार्वा को नष्ट कर दिया गया”।

किस महीने कितना फैला डेंगू

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में जनवरी में डेंगू के 23, फरवरी में 16, मार्च में 22, अप्रैल में 20, मई में 30 और जून में 32 मामले दर्ज किए गए थे। वहीं इस महीने 9 जुलाई तक 15 मामले देखे गए थे। पिछले सप्ताह डेंगू के पांच नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली में इस साल 16 जुलाई तक डेंगू के कुल 158 मामले सामने आए है, जबकि 9 जुलाई तक यह 153 था।

ये भी पढ़ें:  जीएसटी के असर से AIIMS का प्राइवेट वार्ड हुआ महंगा, जानिए कहा लगेगा एडिशनल चार्ज

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular