होम / कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को नौ जून तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में रहने का दिया निर्देश

कोर्ट ने सत्येंद्र जैन को नौ जून तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में रहने का दिया निर्देश

• LAST UPDATED : May 31, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Money Laundering case): दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन आगामी 9 जून तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में रहेंगे। यह फैसला दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने पूरे मामले की सुनवाई के बाद दिया। उन्हें मनी लांड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार सोलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने ईडी की ओर से अपना पक्ष रखते हुए कहा कि 2015 से 2017 के बीच सीबीआई और आईटी द्वारा 4 .81 करोड़ रुयये की आय से अधिक संपत्ति और हवाला के जरिये रकम जुटाने के आरोप की पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

ईडी ने अदालत को बताया कि रजिस्ट्री में पैसा चेक से देना बताया गया पर भुगतान नगदी में किया गया। सेक्शन 19 के तहत जैन को गिरफ्तार किया गया है। जैन ने किसी भी सवाल का जवाब संतोषजनक तरीके से नहीं दिया है। हमे अब यह जांच करनी है कि हवाला के जरिये आने वाला पैसा सत्येंद्र जैन का ही था या किसी और का था। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन को थोड़ी देर पहले राउज एवेन्यू स्थित एमपी एमएलए कोर्ट में पेश किया गया। उन्हें विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल की अदालत में पेशी की गई।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सोमवार को गिरफ्तार किए गए थे। प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता स्थित कंपनी से जुड़े हवाला की लेन-देन के एक मामले में उन्हें गिरफ्तार किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने सोमवार को कुछ घंटों की पूछताछ के बाद जैन को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत हिरासत में ले लिया।

विरोधी पार्टियों को आप को घेरने का मिला मौका

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई गिरफ्तारी से भाजपा व कांग्रेस को आम आदमी पार्टी (आप) को घेरने का मौका मिल गया है। दोनों पार्टियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जैन को मंत्रिमंडल से हटाने की मांग की है। वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा है कि पिछले आठ साल से जैन के खिलाफ फर्जी केस चलाया जा रहा है और हिमाचल प्रदेश के प्रभारी जैन को वहां हार के डर से गिरफ्तार किया गया है।

मनोज तिवारी ने केजरीवाल पर साधा निशाना

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि केजरीवाल दुनिया को ईमानदारी सिखाने चले हैं और उनका मंत्री हवाला कारोबारी बन गया है। पूरे साक्ष्य के साथ उन्हें गिरफ्तार किया गया है। मुख्यमंत्री व जैन को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना चाहिए।

मालूम हो कि इससे पहले जनवरी माह में सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने की बात उठी थी। तब उन्होंने भाजपा को आड़े हाथों लिया था। गिरफ्तारी पर उन्होंने भाजपा पर तीखा हमला किया था और कहा था कि मैं चुनौती देता हूं कि भाजपा ईडी के साथ-साथ सीबीआई, इनकम टैक्स सबको भेज दें, हम किसी से नहीं डरते।

इसी मामले में केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर किया था तीखा हमला

इसी मामले में इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया था। उन्होंने पंजाब से चुनाव प्रचार के बाद लौटते ही केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया था तथा कहा था कि हमें सूत्रों से पता चला है कि भाजपा सरकार हमारे स्वास्थ्य मंत्री को गिरफ्तार करवा सकती है। सीएम ने अपने डिजिटल प्रेसवार्ता में कहा कि यह गिरफ्तारी पांच राज्यों में चुनावों के मद्देनजर हो सकती है।

हालांकि, सत्येंद्र जैन ने भी अपनी गिरफ्तारी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया था। अब तीन माह का समय बीत जाने के बाद फिर से ये बात सामने आई है कि सत्येंद्र जैन को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। आम आदमी पार्टी के नेताओं ने विधानसभा चुनाव के दौरान यह भी कहा था कि चुनाव को प्रभावित करने के लिए केंद्र उनके नेताओं को गिरफ्तार करवा सकती है।

यह भी पढ़ें:  स्थानीय लोगों ने की पिटाई, रेप के आरोपी शख्स की अस्पताल ले जाते हुई मौत

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox