Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiCOVID New Varient: कोरोना के सब वैर‍िएंट JN.1 के मामले 1000 के...

COVID New Varient: कोरोना के सब वैर‍िएंट JN.1 के मामले 1000 के पार, जानिए अपने राज्य का हाल

India News(इंडिया न्यूज़), COVID New Varient: भारत में कोरोना का नया वेरिएंट अपने पैर तेजी से पसारते हुए नजर आ रहा है। कोविड-19 सब-वेरिएंट जेएन.1 के मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जेएन.1 1 हजार का आंकड़ा पार कर गई है और उत्तर प्रदेश उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में नवीनतम प्रवेशकर्ता बन गई है। जिन्होंने अब तक इसकी उपस्थिति का पता लगाया है।

इन राज्यों में सबसे ज्यादा कोरोना के केस

भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चला है कि 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में से कर्नाटक में सबसे अधिक 214 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद आंध्र प्रदेश 189, महाराष्ट्र 170, केरल 154 हैं। गोवा 90, तमिलनाडु 88 और गुजरात 76 मामले मिले हैं।

तेलंगाना और राजस्थान का भी हाल बुरा

तेलंगाना और राजस्थान में 32-32 जेएन.1 मामले दर्ज किए गए हैं, छत्तीसगढ़ में 25, दिल्ली में 16, उत्तर प्रदेश में सात, हरियाणा में पांच, ओडिशा में तीन, पश्चिम बंगाल में दो और उत्तराखंड में एक मामला दर्ज किया गया है। अब तक 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जेएन.1 के कुल 1,104 मामलों का पता चला है। देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन.1 उप-संस्करण का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है।

इन राज्यों में अलर्ट जारी

राज्यों से निवेदन की गई है कि वे केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उनके साथ साझा की गई कोविड-19 के लिए संशोधित निगरानी रणनीति के लिए विस्तृत परिचालन दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करें। राज्यों को मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति का शीघ्र पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं से इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) के जिलेवार मामलों की नियमित निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए भी कहा गया है।

डब्ल्यूएचओ ने जारी किया अलर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए एक अलग “रुचि के प्रकार” के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह “कम” वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। विश्व निकाय ने कहा कि कोरोना वायरस के जेएन.1 उप-संस्करण को पहले बीए.2.86 उप-वंश के हिस्से के रूप में रुचि के एक प्रकार (वीओआई) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, मूल वंश जिसे वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular