होम / Covid Vaccine: भारत बायोटेक 26 जनवरी को लॉन्च करेगी देश की पहली नेजल वैक्सीन, इतनी रखी कीमत

Covid Vaccine: भारत बायोटेक 26 जनवरी को लॉन्च करेगी देश की पहली नेजल वैक्सीन, इतनी रखी कीमत

• LAST UPDATED : January 22, 2023

Covid Vaccine: भारत बायोटेक ने एलान किया है कि 26 जनवरी को वह अपना इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन आईएनसीओवीएसीसी लॉन्च करेगी। शनिवार को कंपनी के सीएमडी कृष्णा इल्ला ने इस बात की घोषणा की है। बता दें कि नाक के टीके के लिए वैक्सीन निर्माता को पहले ही इस महीने की शुरूआत में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से मंजूरी मिल गई है। ये भारत में इस प्रकार का पहला टीका है।

गणतंत्र दिवस पर होगी लॉन्च

मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएएनआईटी) में शुरू हुए इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) के 8वें संस्करण के दौरान इल्ला ने एक सत्र में भाग लेते हुए कहा कि 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस पर हमारा नाक का टीका आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। सत्र का शीर्षक ‘फेस-टू-फेस विद न्यू फ्रंटियर्स इन साइंस’ था.

इतनी कीमत रखने की हुई थी घोषणा

कंपनी ने पहले कहा था कि वह सरकार द्वारा खरीद के लिए इंट्रानेजल वैक्सीन की कीमत 325 रुपये प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए प्रति शॉट 800 रुपये रखेगी। वैक्सीन निर्माता के मुताबिक, नाक म्यूकोसा की संगठित प्रतिरक्षा प्रणाली की वजह से टीकाकरण की उत्कृष्ट क्षमता है। ऐसे में सीएचएडी-एसएआरएस-सीओवी-2-एस का इंट्रानेजल टीकाकरण नाक में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है, जो वायरस के लिए प्रवेश करने का रास्ता है, जिससे बीमारी, संक्रमण और संचरण से बचाव किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: स्वाति मालीवाल को कार से घसीटने के आरोपी को कोर्ट ने दी जमानत

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox