Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiCracker Ban in Delhi: दिल्ली सरकार का फैसला- इस बार भी दिवाली...

Cracker Ban in Delhi: 

नई दिल्ली: दिल्ली में इस बार भी दिवाली के दिन पटाखों की आवाज नहीं सुनने को मिलेगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को यह जानकारी दी की राष्ट्रीय राजधानी में एक जनवरी तक के लिए सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगी रहेगी। उन्होंने बताया कि यह प्रतिबंध पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी लगाया गया है।

गोपाल राय ने दी जानकारी

राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने पटाखों पर बड़ा फैसला लिया है। केंद्र शासित प्रदेश के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बात की जानकारी देते हुए एक ट्वीट किया है की दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाए रखने के लिए पिछले साल की तरह इस बार भी सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी को बचाया जा सके।

1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा प्रतिबंध

उन्होंने ट्वीट में कहा, इस बार दिल्ली में पटाखों को ऑनलाइन बेचने/ डिलीवरी पर भी प्रतिबंध होगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लगा रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।

विंटर एक्शन प्लान पर हुई थी बैठक

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने विंटर एक्शन प्लान को लेकर बैठक की थी। इस बारे में गोपाल राय ने कहा था कि विंटर एक्शन प्लान को लेकर सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक कि गई है। सरकार ने जो 15 फोकस बिंदु तैयार किए हैं उस पर लगभग 30 विभागों को विस्तृत प्लान तैयार करने का टास्क दिया गया है। उन्होंने कहा था कि पर्यावरण विभाग को 15 सितंबर तक हर विभाग से रिपोर्ट लेकर विस्तृत विंटर एक्शन प्लान बनाकर सौपने के निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ें: पत्नी और दो बच्चों पर चाकू से वार करने के बाद पति ने की खुदखुशी, जानें इसकी वजह

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular