Monday, July 8, 2024
HomeDelhiCrime:  पुलिस ने फर्जी मार्कशीट देने वाले 6 लोगों को दबोचा, प्रति...

Crime: 

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में फर्जी शिक्षा केंद्र का संचालन करने और छात्रों को फर्जी डिग्री देने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से दो आरोपी युवक रेहान (25) और कैफ (27) सनलाइट कॉलोनी के किलोकारी गांव में ‘माउंटेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी’ नाम का एक फर्जी संस्थान चला रहे थे।

जॉब पोर्टल के प्राप्त करते थे डाटा

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस सिलसिले में गिरफ्तार किए गए अन्य लोगों की पहचान रेखा (26), पूनम (22), दीपिका (22) और अमिता (22) के रूप में की गयी है। दक्षिणपूर्वी दिल्ली की पुलिस उपायुक्त ईशा पांडे ने कहा कि वे एक जॉब पोर्टल के जरिये संभावित लक्ष्यों का डाटा प्राप्त करते थे और फिर उन्हें किसी भी परीक्षा में शामिल हुए बिना स्नातक पाठ्यक्रमों के पुरानी तारीखों के प्रमाणपत्र प्रदान करने का आश्वासन देते थे। जिसके लिए ये लोग प्रत्येक व्यक्ति से 10 से 20 हजार वसूलते थे।

सूचना के आधार पर की कार्रवाई

पुलिस ने मामले मे जानकारी दी कि 13 जुलाई को सूचना के आधार पर इन लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से टीम ने छह मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, प्रिंटर, जाली अंकपत्र, डिग्री प्रमाण पत्र, एक रिकॉर्ड रजिस्टर और भुगतान पर्ची बरामद की है। साथ ही आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें: दो स्पा सेंटर में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस ने ऐसे किया बड़ा खुलासा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular