होम / Cyber Alert: खालिस्तानी हमला! सरकार ने जारी किया अलर्ट कहा- इन कॉल्स से रहें सतर्क

Cyber Alert: खालिस्तानी हमला! सरकार ने जारी किया अलर्ट कहा- इन कॉल्स से रहें सतर्क

• LAST UPDATED : January 6, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Cyber Alert: खालिस्तानी हमले की आशंका के बीच सरकार ने मोबाइल यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों से इनकमिंग कॉल आ रही हैं, जिससे भारत को नुकसान हो रहा है। दरअसल भारतीय अर्थव्यवस्था काफी बेहतर स्थिति में है। ऐसे में खालिस्तानी भारतीय अर्थव्यवस्था और स्टॉक एक्सचेंज पर हमला करने की योजना बना रहे हैं, जिसे लेकर सरकारी नंबर इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी CERT-IN और गृह मंत्रालय और दूरसंचार विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।

इन कॉल्स से सावधान रहें

दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम ऑपरेटरों को अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आने वाली कॉल को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है। साथ ही आम लोगों को भी ऐसी कॉल्स से सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। अगर आम यूजर्स को +447537129537 जैसे यूके बेस्ड नंबर से कॉल आती है तो उन्हें इसे नजरअंदाज कर देना चाहिए। फोन कॉल्स में जानकारी दी जा रही है कि 12 मार्च तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज खत्म हो जाएंगे। आपको बता दें कि 12 मार्च को मुंबई में सिलसिलेवार बम विस्फोट की घटना हुई थी। यह एक रिकॉर्डेड मैसेज है, जिसे खालिस्तानी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की आवाज में रिकॉर्ड किया गया है।

सरकार ने जारी किया अलर्ट 

इस मामले में गृह मंत्रालय यानी MHA और CERT-IN द्वारा जांच की जा रही है। DoT द्वारा ऐसी कॉल्स को ट्रैक और ब्लॉक किया जा रहा है। DoT ने मोबाइल यूजर्स को ऐसी किसी भी कॉल की तुरंत रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है। ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए, सरकार ने दिसंबर 2023 में दूरसंचार अधिनियम 2023 पारित किया। यह अधिनियम केंद्र को दूरसंचार नेटवर्क और सेवाओं में साइबर सुरक्षा के लिए नियम स्थापित करने का अधिकार देगा। डेटा स्टोरेज को लेकर भी नए कानून बनेंगे।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox