Sunday, July 7, 2024
HomeCrimeCyber Crime: साइबर ठगी का एक नया मामला, ऑफर के चक्कर में...

Cyber Crime: साइबर ठगी का एक नया मामला, ऑफर के चक्कर में किसान का डूबा पैसा!

India News(इंडिया न्यूज़), Cyber Crime: साइबर ठगी का एक नया मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने हरियाणा के गुरुग्राम निवासी एक डेयरी किसान को अपना शिकार बनाया है। यह किसान ऑनलाइन गाय खरीदने की कोशिश कर रहा था और आखिरकार धोखाधड़ी का शिकार हो गया। अब इंटरनेट से गाय या भैंस खरीदना भी सुरक्षित नहीं है, क्योंकि साइबर ठग भोले-भाले लोगों को ठगने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। एक डेयरी किसान ने एक गाय का ऑनलाइन विज्ञापन देखा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुखबीर नाम के इस किसान ने विज्ञापन देखकर गाय खरीदने का फैसला किया। इस विज्ञापन में चार गायें 95,000 रुपये में उपलब्ध थीं। यहीं पर किसान का दिमाग फिसल गया, क्योंकि बाजार भाव की तुलना में यह बहुत बड़ा सौदा था।

यूट्यूब देखने से होने वाले नुकसान

सुखबीर ने 19 और 20 फरवरी को चार किस्तों में अग्रिम भुगतान के रूप में 22,000 रुपये दिए। पैसे देने के बाद उसे पता चला कि वह साइबर अपराधियों के जाल में फंस गया है और उसका पैसा डूब गया है। दरअसल, सुखबीर यूट्यूब पर वीडियो देख रहे थे। इसके बाद उन्होंने कहीं से एक गाय का विज्ञापन देखा। उसने गाय बेचने वाले का मोबाइल नंबर लिया और इस नंबर पर बात की।

सस्ती गाय का लालच (Cyber Crime)

साइबर ठग ने उसे गाय की तस्वीरें भेजीं और 35,000 रुपये में गाय खरीदने की पेशकश की। इसके बाद किसान को एक दिलचस्प ऑफर दिया गया, जिसमें चार गायें सिर्फ 95,000 रुपये में मिल गईं। लेकिन ठग ने शर्त रखी कि गाय की डिलीवरी गौशाला के नाम पर की जाएगी। शुरुआत में किसान ने 8,000 रुपये का भुगतान किया। जब गाय के बारे में जांच की गई तो ठग ने और पैसे मांगे, किसान ने दोबारा पैसे दिए। इसके बाद भी ठग नहीं माने और फिर से और पैसे की मांग करने लगे। इस मौके पर सुखबीर को लगा कि उसके साथ धोखा हुआ है। इसके बाद उन्होंने अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 419 और 420 के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सतर्क रहें

जिस बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर किए गए थे, उसे पुलिस ने फ्रीज कर दिया है। इसके अलावा बैंक के बारे में और भी जानकारी जुटाई जा रही है। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमेशा सतर्क रहना चाहिए। ऑनलाइन शॉपिंग केवल प्रतिष्ठित वेबसाइटों से ही करनी चाहिए। अगर कोई पहले पैसे मांगता है तो धोखाधड़ी का खतरा रहता है।

ये भी पढ़ें:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular