Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDawood Ibrahim : कराची के नो-ट्राइपास जोन में दाऊद का बंगला, पढ़ें...

Dawood Ibrahim : कराची के नो-ट्राइपास जोन में दाऊद का बंगला, पढ़ें दाऊद से जुड़े 10 बड़े खुलासे

India News (इंडिया न्यूज), Dawood Ibrahim Latest Update : अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को जहर देने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यह दावा किया जा रहा है कि उसे कराची में जहर दिया है। हालांकि  दाऊद को जहर दिए जाने की खबर की अभी किसी रिपोर्ट में पुष्टि नहीं हुई है ।

ये 10 अनोखी बातें

  1. दाऊद इब्राहिम 1993-मुंबई बम विस्फोटों, 26/11 के आतंकवादी हमलों को अंजाम देने, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अल कायदा के ओसामा बिन लादेन और अयमान अल-जवाहिरी के साथ करीबी संबंध रखने, 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले और आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग घोटाले सहित अन्य का आरोपी है।
  2. दाऊद इब्राहिम को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आईएस और अल-कायदा प्रतिबंध समिति ने वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है।
  3. संयुक्त राष्ट्र की सूची में दाऊद इब्राहिम के 15 उपनाम शामिल हैं। ये हैं: दाऊद इब्राहिम, शेख दाऊद हसन, अब्दुल हामिद अब्दुल अजीज, अनीस इब्राहिम, अजीज दिलीप, दाऊद हसन शेख इब्राहिम कासकर, दाऊद इब्राहिम मेमन कासकर, दाऊद हसन इब्राहिम कासकर, दाऊद इब्राहिम मेमन, दाऊद साबरी, कासकर दाऊद हसन, शेख मोहम्मद इस्माइल अब्दुल रहमान, दाऊद हसन शेख इब्राहिम, शेख इस्माइल अब्दुल और हिजरत।
  4. यूएन ने माना है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में रहता है। इसने भारत द्वारा साझा किए गए नौ पतों में से कम से कम छह की पुष्टि की है। दाऊद इब्राहिम कराची के पॉश क्लिफ्टन इलाके में रहता है। वह पाकिस्तान में कराची के डी-13, ब्लॉक-4, क्लिफ्टन में 6,000 वर्ग गज में फैले एक आलीशान बंगले में रहते हैं।
  5. माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम से पूरी दुनिया डरती है लेकिन वह अपनी पत्नी से डरता है।
  6. जिस गली में उनका बंगला स्थित है, वह कराची का नो-ट्राइपास जोन है और उस पर पाकिस्तानी रेंजर्स का कड़ा पहरा है। दाऊद इब्राहिम को आईएसआई का संरक्षण प्राप्त है।
  7. दाऊद इब्राहिम के व्यापारिक हित यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण एशिया में फैले एक दर्जन से अधिक देशों में हैं। अकेले ब्रिटेन में उनके पास 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने विभिन्न देशों में 50 से अधिक संपत्तियों में निवेश किया है।
  8. दाऊद इब्राहिम का कारोबार भारत, पाकिस्तान, ब्रिटेन, जर्मनी, तुर्की, फ्रांस, स्पेन, मोरक्को, साइप्रस, यूएई, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल, थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर तक फैला हुआ है।
  9. सरकार की कड़ी निगरानी के बावजूद दाऊद इब्राहिम की भारत में अवैध कारोबार से होने वाली कमाई पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि उनकी कमाई का 40 प्रतिशत तक हिस्सा अभी भी भारत से आता है। भारत में उसका मुख्य व्यवसाय नकली भारतीय मुद्रा नोट (एफआईसीएन) जारी करना है। हालांकि कहा जा रहा है कि मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी से उनके कारोबार को काफी नुकसान पहुंचा है।
  10. भारतीय कनेक्शन के साथ दाऊद इब्राहिम का एक और फलता-फूलता कारोबार दक्षिण अफ्रीका से हीरों का अवैध व्यापार है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसके करीबी सहयोगी छोटा शकील ने अपना आधार दुबई से स्थानांतरित कर लिया है। दाऊद इब्राहिम सहित दक्षिण अफ्रीका में खनन किए गए अधिकांश हीरे काटने और चमकाने के लिए भारत आते हैं।

Also Read –

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular