Friday, July 5, 2024
HomeCrimeDawood Ibrahim : दाऊद इब्राहिम के बाद कौन संभालेगा गद्दी, अटकलों में...

Dawood Ibrahim : दाऊद इब्राहिम के बाद कौन संभालेगा गद्दी, अटकलों में किसका नाम शामिल

India News (इंडिया न्यूज़), Dawood Ibrahim : दाऊद (Dawood Ibrahim) के सात भाई और चार बहनें थीं। दाऊद की दो बेटियां और एक बेटा है। भाई हुमायूं कासकर की दो दिन पहले पाकिस्तान में कैंसर से मौत हो गई। दाऊद के सबसे छोटे भाई का नाम हुमायूँ था। वह इलाज के लिए भारत आना चाहते थे।

बड़ी बेटी माहरूक की शादी पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद के बेटे जुनैद से हुई थी। दूसरी बेटी मेहरून की शादी पाकिस्तानी-अमेरिकी अयूब से हुई है। बेटे मोईन की शादी 2011 में लंदन के एक बिजनेसमैन की बेटी सानिया से पाकिस्तान के कराची में हुई थी।

फिरौती के लिए की गई नूरा की हत्या

1986 में दाऊद भारत छोड़कर दुबई चला गया। लेकिन इससे पहले 1981 में उनके बड़े भाई की पठान गैंग ने हत्या कर दी थी। दाऊद के साथ कराची में रह रहे दूसरे भाई नूरा की 2009 में सरदार रहमान गैंग ने हत्या कर दी थी। नूरा को रिहा करने के लिए दाऊद से 250 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी गई थी।

लेकिन दाऊद द्वारा फिरौती देने के बाद नूरा का शव कराची में दाऊद के घर के बाहर फेंक दिया गया। दाऊद की बहन नूरा के अलावा अनीस इब्राहिम, मुस्तकीम अली, जैतुन अंतुले दुबई और कराची में रहते हैं। जबकि इकबाल कासकर मुंबई में है और जेल से बाहर है।

हसीना को कहा जाता था ‘गॉडमदर’

दाऊद की चार बहनें थीं, जिनमें से फरजाना तुंगेकर और हसीना की मौत हो चुकी है। मुमताज शेख और सईदा पारकर अभी भी जीवित हैं। दाऊद के दुबई भाग जाने के बाद उसके बहनोई इब्राहिम पारकर ने उसका कारोबार संभालना शुरू कर दिया। लेकिन गवली गैंग के गुर्गों ने उनकी हत्या कर दी। इसके बाद हसीना इस बिजनेस को संभालने लगी। हसीना की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। उनके बेटे दानिश की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई।

9 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी कुल संपत्ति 

दाऊद इब्राहिम को जहर देने वाली खबर के बाद व्यापारिक साम्राज्य के उत्तराधिकारी को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि उसके भाई अनीस को मोस्ट वांटेड अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी का अंतर-महाद्वीपीय व्यवसाय विरासत में मिलेगा, जबकि अन्य दाऊद इब्राहिम की संपत्ति को उसके परिवार के सदस्यों और विश्वसनीय सहयोगियों के बीच अधिक न्यायसंगत बंटवारे का संकेत देते हैं।

फोर्ब्स के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम अब तक के सबसे अमीर गैंगस्टरों में से एक है। 2015 में, फोर्ब्स ने दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान लगाया था। केवल कोलंबिया के कुख्यात ड्रग तस्कर और गैंगस्टर पाब्लो एस्कोबार को फोर्ब्स ने अधिक महत्व दिया। 1989 में, फोर्ब्स ने अनुमान लगाया कि पाब्लो एस्कोबार की कुल संपत्ति 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।

Also Read –

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular