होम / गुरुग्राम में डीसी ने बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाकर की अभियान की शुरुआत

गुरुग्राम में डीसी ने बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाकर की अभियान की शुरुआत

• LAST UPDATED : June 19, 2022

इंडिया न्यूज, Gurugram news। जिला में 19 से 21 जून के बीच चलने वाले पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत रविवार को उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने नागरिक अस्पताल सेक्टर-10 में बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलाकर किया। उपायुक्त ने इस दौरान नागरिक अस्पताल में अभियान के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का निर्देश

उपायुक्त ने सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव से 5 वर्ष से कम आयु के जिले के प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए तैयार की गई कार्य योजना की जानकारी लेने के उपरांत स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी वर्कर्स आदि के माध्यम से शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। पल्स पोलियो अभियान के तहत डीसी ने सभी अभिभावकों से अपने 5 साल से कम आयु के बच्चे को अनिवार्य रूप से पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलाने की अपील करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाना हमारी सांझी जिम्मेदारी है।

20 व 21 जून को घर-घर जाकर बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने उपायुक्त को पूरे अभियान की रूपरेखा की जानकारी देते हुए बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जून को पोलियो बूथ पर तथा 20 व 21 जून को घर-घर जाकर बचे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शून्य से 5 वर्ष तक के 3 लाख 59 हजार 648 बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

लक्ष्य को हासिल करने के लिए 1577 बनाए गए है बूथ

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 1577 बूथ बनाए गये हैं, 40 ट्रांजिट टीम, 161 मोबाइल टीम, 294 सुपरवाइजर और 6172 वैक्सीनेशन करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विभाग की तरफ से स्वास्थ्य केंद्रों के आसपास 501 संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है, जहां पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष फोकस रहेगा। इसके साथ ही जिला के विभिन्न चौक-चौराहों व बाजारों आदि जगहों पर प्रशिक्षित टीका कर्मियों द्वारा वहां से गुजरने वाले सभी लक्षित बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलायी जाएगी।

Also Read : देश के 110 शहरों में वर्ल्ड हेल्थ डे पर होगा स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम : डा. मल्लिका नड्डा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox