Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi: पुरानी दिल्ली में ढही 200 वर्ष पुरानी मस्जिद, आसपास के मकानों...

Delhi: पुरानी दिल्ली में ढही 200 वर्ष पुरानी मस्जिद, आसपास के मकानों को कराया खाली

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi: पुरानी दिल्ली के चूड़ीवालन इलाके में एक असामान्य घटना के बाद वहां स्थित संगमरमर वाली मस्जिद अचानक ढह गई। इस घटना के कारण उस सड़क में अचानक धंस गया, जहां मस्जिद स्थित थी। इसे लेकर कारणों की जांच अभी भी जारी है, और इस घटना से किसी को चोट नहीं आई है।

स्थानीय पार्षद राफिया माहिर ने बताया कि उनका घर मस्जिद के पास ही स्थित है और लगभग 25 साल पहले इस मस्जिद का मरम्मत कार्य किया गया था। इमारत गिरने की आशंका के समय लोगों ने तुरंत दिल्ली पुलिस, नगर निगम, अग्निशमन, और बिजली विभाग को सूचित किया। इस घटना में इलाके की बिजली आपूर्ति को भी बंद कर दिया गया था ताकि किसी भी नुकसान से बचा जा सके।

Delhi: धंस गई थी सड़क

सीताराम बाजार की पार्षद राफिया ने बताया कि पुरानी दिल्ली के चूड़ीवालन इलाके में अचानक सड़क धंस जाने के कारण संगमरमर वाली मस्जिद ढह गई। इस हादसे के कारण जमीन घंसने के पीछे का कारण अभी तक पता नहीं लगा है। राफिया ने बताया कि उनका घर मस्जिद के बग़ल में है और मस्जिद की उम्र करीब 200 साल है, लेकिन 25 वर्ष पहले इसे मरम्मत और पुनर्निर्माण किया गया था।

इलाके में मचा हड़कम

पहले ही उठाए गए एहतियाती कदमों के बाद, सुबह 11:30 बजे पुरानी दिल्ली के चूड़ीवालन इलाके में सड़क धंसते हुए मस्जिद की भव्य संगमरमर वाली इमारत ढह गई। इस हादसे के बाद, पुलिस, नगर निगम और अग्निशमन से लेकर फायर ब्रिगेड तक को इसकी सूचना दी गई थी। इलाके के आसपास के मकानों को खाली कराने के बाद, मौके पर MCD और पुलिस के कर्मी मौजूद थे। बिजली आपूर्ति को काट दिया गया था ताकि किसी नुकसान की संभावना से बचा जा सके।

वापस रिस्टोर हुई बिजली

अब एक इलाके की बिजली आपूर्ति रिस्टोर हो गई है, जबकि दूसरे इलाके की भी जल्द ही बिजली आपूर्ति रिस्टोर होने वाली है। पार्षद ने बताया कि मस्जिद के पिलर भी काफी कमजोर हो गए थे, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। इस दुर्घटना के बाद, ईद के दिन मस्जिद के गिरने से मुस्लिम समाज के लोग बहुत दुखी हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि घटना के तीन चार घंटे बाद भी बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हुई, और मलबा और बिजली के तार भी टूट गए थे। इस घटना के बाद जनप्रतिनिधियों ने उनकी कोई सुध नहीं ली, जबकि ईद पर लोग अपने घरों में ही बने हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular