होम / Delhi 3 Zone Partition: G20 के दौरान तीन जोन में बंटेगी दिल्ली, कंट्रोल्ड जोन-1 में होगी सबसे ज्यादा मुश्किल, जानें क्या है ट्रैफिक प्लान

Delhi 3 Zone Partition: G20 के दौरान तीन जोन में बंटेगी दिल्ली, कंट्रोल्ड जोन-1 में होगी सबसे ज्यादा मुश्किल, जानें क्या है ट्रैफिक प्लान

• LAST UPDATED : August 27, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi 3 Zone Partition: दिल्ली में अगले महीने G20 समिट का आयोजन हो रहा है। इस दौरान 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली में स्कूल-कॉलेजों से लेकर सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस बंद रहेंगे। इसके साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। नई दिल्ली एरिया में सड़कों पर ट्रैफिक को भी बंद रखा जाएगा, केवल परमिशन वाले वाहनों को ही आने-जाने की अनुमति होगी। डीटीसी बसों के रूट में बदलाव किया जाएगा। ऐसे में पूरी दिल्ली को तीन जोन में बांटा गया है। हर जोन में अलग-अलग ट्रैफिक प्लान बनाया गया है।

DTC बसों के बदले जाएंगे रूट

जी20 के दौरान नई दिल्ली एरिया में डीटीसी की बसों को दूसरे रूट पर डायवर्ट किया जाएगा। भारी, मध्यम और हल्के वाहन समेत किसी भी माल वाहन को दिल्ली में एंट्री नहीं मिलेगी। रिंग रोड के आगे इंटर-स्टेट बसों को एंट्री नहीं होगी, वहीं रजोकरी बॉर्डरी से आगे कोई बस नहीं आएगी।

दिल्ली यातायात पुलिस ने दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लोगों को लुटियंस दिल्ली में आवाजाही के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करने की शुक्रवार को सलाह दी। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान लुटियंस दिल्ली में बस की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। यह प्रतिबंध आदेश सात सितंबर की मध्यरात्रि से लागू होगा और 10 सितंबर की मध्यरात्रि तक जारी रहेगा।

तीन जोन के ट्रैफिक प्लान

कंट्रोल्ड जोन-1

पूरी नई दिल्ली कंट्रोल्ड जोन-1 में होगी, जहां आवाजाही सबसे ज्यादा मुश्किल होगी। यहां 8 सितंबर की सुबह 5 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक आवाजाही पर प्रतिबंध लागू रहेंगे। हालांकि, इस क्षेत्र में रहने वाले लोग, सभी अधिकृत वाहन और सभी इमरजेंसी गाड़ियां नई दिल्ली में आ-जा सकेंगे। जिन टूरिस्टों की नई दिल्ली के किसी होटल में बुकिंग होगी, उन्हें भी आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी।

कंट्रोल्ड जोन-2

नई दिल्ली के अलावा तिलक मार्ग डब्लू पॉइंट, आईटीओ क्रॉसिंग, विकास मार्ग (आईपी फ्लाईओवर से नोएडा लिंक रोड-पुश्ता रोड तक), बहादुरशाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, जवाहरलाल नेहरू मार्ग (राजघाट से गुरु नानक चौक तक), चमन लाल मार्ग (गुरु नानक चौक से तुर्कमान गेट तक), आसफ अली रोड (तुर्कमान गेट से बहादुरशाह जफर मार्ग तक), महाराजा रंजीत सिंह मार्ग (बाराखंभा रोड-टॉलस्टॉय रोड की क्रॉसिंग से गुरु नानक चौक तक), महात्मा गांधी मार्ग/रिंग रोड (दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के टी पॉइंट से कश्मीरी गेट बस अड्डे तक), आईपी फ्लाईओवर, शांति वन चौक, हनुमान सेतु और सलीमगढ़ बायपास इस जोन के दायरे में आएंगे। यहां 9 तारीख की रात 12 बजे से 10 तारीख की दोपहर 2 बजे तक आवाजाही बाधित होगी।

रेगुलेटेड जोन

रिंग रोड से अंदर की ओर का पूरा इलाका रेगुलेटेड जोन में आएगा। यहां 8 तारीख की सुबह 5 बजे से 10 तारीख की रात 12 बजे तक ट्रैफिक को रेगुलेट किया जाएगा। इस एरिया में ज्यादातर रास्ते लोगों की आवाजाही के लिए खुले रहेंगे। केवल जो लोग रिंग रोड से आगे नई दिल्ली की ओर जाने का प्रयास करेंगे, उन्हें रोका जाएगा। केवल अधिकृत वाहनों, इमरजेंसी व्हीकल्स और प्रतिबंधित क्षेत्र में रहने वाले लोगों के अलावा एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन जा रहे उन लोगों को ही नई दिल्ली के कुछ हिस्सों से होकर जाने दिया जाएगा, जिनके पास यात्रा के वेलिड टिकट होंगे।

इसे भी पढ़े:G20 Summit Flight Cancelled: दिल्ली में G20 समिट के कारण 160 उड़ाने रहेंगी रद्द, फ्लाइट्स डिटेल्स देख कर घर से निकलें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox