Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्ली : वित्त मंत्री सीतारमण की अध्यक्षता में हुई GST काउंसिल की...

India News (इंडिया न्यूज़) : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज दिल्ली में GST काउंसिल की 52वीं बैठक हुई। बैठक में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से वित्त मंत्रियों ने भाग लिया।

मिलेट प्रोडक्ट पर जीएसटी दर घटाकर 5% की गई

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद ने बाजरे के आटे से बने भोजन पर जीएसटी को मौजूदा 18% जीएसटी से घटाकर 5% करने का निर्णय लिया है। बता दें, अभी तक जीएसटी दर 18 प्रतिशत लागू थी। हालांकि, जीएसटी काउंसिल की फिटमेंट कमेटी ने पहले ही बाजरा पाउडर पर छूट की सिफारिश की थी। लेकिन, समिति ने बाजरे से तैयार उपज पर कोई प्रोत्साहन देने से इनकार किया था। भारत 2023 को ‘मिलेट ईयर’ के रूप में मना रहा है और सरकार बाजरा के उत्पादन और खपत को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है।

इसलिए होती है जीएसटी परिषद की बैठक

बता दें, जीएसटी काउंसिल टैक्स दरों, नीति परिवर्तन और प्रशासनिक मुद्दों समेत जीएसटी शासन से संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श करने के लिए समय-समय पर बैठक करती है। मालूम हो, जीएसटी काउन्सिल भारत की इनडायरेक्ट टैक्स स्ट्रक्चर को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस बैठक में यह सुनिश्चित किया जाता है कि यह देश के आर्थिक लक्ष्यों के साथ मिलान में हो और नागरिकों और व्यवसायों पर टैक्स का बोझ कम हो।

also read ; Dhoni के गालों पर रणवीर का KISS, फोटो देख फैंस लट्टू हो गए

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular