Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi AIIMS: आयुर्वेदिक की इस दवा पर एम्स ने तीन साल तक...

Delhi AIIMS:

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में स्थित एम्स अस्पताल (AIIMS) में पिछले तीन साल से आयुर्वेदिक दवा बीजीआर-34 को लेकर एक अध्ययन चल रहा था। जिसकी अंत में अब रिपोर्ट आ गई हैं और बताया जा रहा है कि आयुर्वेदिक दवा बीजीआर-34 शुगर के साथ साथ मोटापा कम करने में भी असरदार है। यह दवा वजन को कम करने के साथ-साथ शरीर के मेटाबॉलिज्म तंत्र में भी सुधार करती है और इस पर शोधपत्र भी जल्द ही प्रकाशित होगा।

फार्माकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर ने कहा- 

एम्स के फार्माकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. सुधीर कुमार सारंगी ने बताया कि तीन साल तक चले इस अध्ययन के दौरान बीजीआर-34 को कई मधुमेह रोधी एलोपैथी दवाओं के साथ भी प्रयोग किया गया और यह जानने का प्रयास किया गया कि क्या इस दावा के नतीजे एलोपैथी दवाओं के साथ देने से ज्यादा प्रभावी आते हैं या नहीं और जांच में इसके परिणाम काफी संतोषजनक रहे।

खून में शुगर की मात्रा कम करने में असरदार 

आपको बता दें कि इस दवा के शोध में ये पाया गया है कि यह अकेले ही काफी कारगर है। यह दवा ना सिर्फ रक्त में शुगर की मात्रा को कम करती है, बल्कि शरीर के मोटापे को भी करती है। शोधार्थियों के अनुसार, दारुहरिद्रा, गिलोय, विजयसार, गुड़मार, मजीठ और मैथिका जैसी औषधियां रोगी के रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी बढ़ती हैं।

ये भी पढ़ें: अब से मेट्रो ट्रैक पर गिरने का कम होगा खतरा, लोगो के आत्महत्या करने की नहीं रहेगी गुंजाइश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular