Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDelhi AIIMS: फ्री में होगा सीटी स्कैन, इन्हें होगा फायदा

Delhi AIIMS: फ्री में होगा सीटी स्कैन, इन्हें होगा फायदा

India News (इंडिया न्यूज़),Delhi AIIMS: भारत में कैंसर के मामले काफी तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। पुरुषों में लंग्स कैंसर के मामले ज्यादा आ रहे हैं। बता दें, लंग्स कैंसर का एक बड़ा कारण बढ़ता प्रदूषण है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में पिछले वर्ष भारत में इस कैंसर के लगभग 1 लाख नए मामले सामने आए थे। अगर सही समय पर इस बीमारी की पहचान न हो तो अंतिम स्टेज में बचने की संभावना केवल औसतन 8.8 महीने की ही रहती है। ऐसे में मरीजों की जान बचाना मुश्किल हो जाता है। बता दें, इस कैंसर की जल्दी पहचान के लिए Delhi AIIMS ने नई पहल शुरू की है।

निःशुल्क होगा सिटी स्कैन

सामने आई जानकारी के अनुसार, दिल्ली एम्स का पल्मोनरी क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन विभाग धूम्रपान करने वालों में शुरुआती चरण में फेफड़ों के कैंसर का पता लगाएगा। इसके लिए इस विभाग ने पायलट अध्ययन शुरू कर दिया है। बता दें, इसके लिए एम्स अस्पताल का ये विभाग चेस्ट का फ्री लो डोज सीटी स्कैन करेगा। सीटी-स्कैन कराने वालों को कोई पैसा नहीं देना होगा।

Delhi AIIMS ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

एम्स की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, जो व्यक्ति धूम्रपान करते हैं और 50 वर्ष से अधिक आयु के हैं, वे इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। AIIMS की ओर से एक नंबर भी जारी किया गया है। सुविधा का लाभ उठाने के लिए +91-9821735337 पर संपर्क कर सकते हैं (सोमवार-शनिवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक)।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular