Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi AIIMS News: अब से वेटिंग लिस्ट में नहीं जाएगी ऑपरेशन डेट,...
Delhi AIIMS News:

नई दिल्ली। देशभर में सबसे प्रसिध्द और विश्वसनीय अस्पतालों में से एक एम्स नई दिल्ली में मरीजो के इलाज के लिए निरंतर सुधार हो रहे हैं। मरीजों को दी जा रही सुविधाओं में लगातार सुधार हो रहा हैं। इसी के चलते एम्स, नई दिल्ली के निदेशक (Director) ने एक एलान किया है। इस फैसले के अंतर्गत अस्पताल में  अब से दो शिफ्टों में सर्जरी करने का निर्णय लिया है। इससे मरीजों को अब से ऑपरेशन के लिए मिलने वाली लंबी-लंबी वेटिंग लिस्ट से चुटकारा  मिल जाएगा।

मीटिंग में कही गई ये बात 

दरअसल, बीते दिनों में एम्स निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास की अध्यक्षता में मुख्य ऑपरशन थियेरटर में कार्य के प्रवाह को लेकर एक मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग में दो शिफ्टों में ऑपरेशन किए जाने का प्रस्ताव रखा गया। जिससे सर्जरी की संख्या को बढ़ाया जा सके। हम आपको इस बात की सूचना दें दे कि अभी एम्स में मरीजों को सर्जरी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। उन्हें ऑपरेशन कराने के लिए कई-कई दिनों बाद की तारीखें मिलती हैं।

अब से दो शिफ्ट में होंगे ऑपरेशन

मीटिंग में रखे गए इस नए प्रस्ताव में ऑपरेशन को दो शिफ्टों में करने की बात कही गई। इसमें सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक एक शिफ्ट रहेगी और दोपहर दो बजे से लेकर शाम आठ बजे तक दूसरी शिफ्ट चलाने का प्रस्ताव रखा गया। इससे ऑपरेशन की संख्या भी बढ़ेगी और मरीजों को वेटिंग टाइम से भी छुटकारा मिल जाया करेगा।

अस्पताल प्रशासन जल्द लागू करेगा ये नियम 

इसके साथ ही मीटिंग में कुछ और नियमों को लागू करने पर भी चर्चा की गई। इसमें अनऑथराइज्ड व्यक्ति की ऑपरेशन थियेटर में एंट्री पर रोक लगाने की बात कही गई। इस बात को लेकर भी अस्पताल प्रशासन जल्द ही सख्त कदम उठाने वाला है। इसके लिए ओटी में जाने के लिए प्रवेश द्वार पर चेहरों की पहचान वाली तकनीक का इस्तेमाल किए जाने और लिफ्ट में आरएफआईडी टैग लगाए जाने पर चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में पानी के लिए फिर तड़पेंगे लोग, इन इलाकों में आज और कल नहीं आएगा पानी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular