Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi AIIMS: अब एम्स में सिगरेट-गुटखा खाना पड़ेगा महंगा, ‘Tobacco Free Zone’...

Delhi AIIMS: राजधानी दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (AIIMS) को अब ‘तंबाकू फ्री जोन’ घोषित कर दिया गया है। अगर एम्स में कोई बीड़ी, गुटखा, सिगरेट का सेवन करते मिलता है तो उस पर जुर्माना लगेगा। यह नियम एम्स के डॉक्टर, कर्मचारी, सिक्योरिटी स्टॉफ, मरीज और उनके साथ आने वाले परिजनों यानी हर किसी पर लागू होगा। बता दें कि अगर डॉक्टर, स्टाफ या कर्मचारी धूम्रपान करते पाए गए तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

200 रुपए का लगेगा जुर्माना

बता दें कि इस बारे में AIIMS ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इसमें धूम्रपान और अन्य तंबाकू उत्पाद का इस्तेमाल न करने को लेकर राय दी गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार अस्पताल परिसर मे अगर कोई मरीज या उसके साथ आए परिजन धूम्रपान और अन्य तंबाकू उत्पाद का सेवन करता पाया गया, तो उसपर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। 

नौकरी से धोना पड़ सकता है हांथ

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अगर कोई अनुबंधित कर्मचारी या सिक्योरिटी स्टॉफ अगर अस्पताल परिसर में सिगरेट पीते या गुटखा खाते पाए गए, तो उनकी नौकरी भी जा सकती है। इसके अलावा अगर कोई डॉक्टर या परमानेंट स्टाफ एम्स परिसर में सिगरेट पीते या गुटखा खाते पाया गया, तो उस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

परमानेंट स्टाफ-डॉक्टर्स पर होगी कार्रवाई

डॉक्टर, हेल्थकेयर स्टाफ, सिक्योरिटी स्टॉफ कोई भी एम्स परिसर में सिगरेट पीते या गुटखा खाते मिला, तो उनपर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। कर्मचारी या सिक्योरिटी स्टॉफ की तो नौकरी भी जा सकती है। एम्स परिसर में पब्लिक प्लेस, हॉस्पिटल बिल्डिंग, हेल्थकेयर इंस्टीट्यूशन, एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन, पब्लिक ऑफिसेज, वर्कप्लेस और कैंटीन जैसी जगहों पर भी इसका उल्लंघन करने पर जुर्माना लगेगा। 

सभी विभागों और गार्ड्स को दिए ये निर्देश

बता दें कि एम्स ने अपने सभी विभागों में ये भी कहा है कि वे स्टाफ को इस नियम का सख्ती से पालन करने के लिए कहें। सिक्योरिटी गार्ड्स से कहा गया है कि वे किसी भी मरीज, परिजन या विजिटर या स्टाफ मेंबर को तंबाकू का इस्तेमाल न करने दें। नोटिफिकेशन के मुताबिक, तंबाकू का इस्तेमाल, कैंसर, हृदय और फेफड़ों में रोग का कारण है, ये रोग मौत तक पहुंचा देते हैं। 

ये भी पढ़ें: पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं का दिखा असर, बढ़ने लगी दिल्ली में ठंड, जानें आज के मौसम का हाल

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular