होम / Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में हवा बना जहरीला, जानिए कहा कितना रहा AQI

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में हवा बना जहरीला, जानिए कहा कितना रहा AQI

• LAST UPDATED : October 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Air Pollution: दिल्ली में बीते कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर काफी गिर गया था, लेकिन दशहरा के त्योहार के साथ राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदुषण काफी कम दर्ज किया गया। हवाओं के चलने की वजह सुबह से ही प्रदूषण का स्तर कम हो रहा। मंगलवार को दिल्ली में एवरेज प्रदूषण का स्तर 236 रहा। वहीं, 12 बजे यह सिमट कर 220 तक पहुंचा।

बता दें कि दिल्ली में पूसा एकमात्र ऐसी जगह रही, जहां प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा। यहां का AQI 315 दर्ज किया गया । 22 जगहों पर यह खराब और 11 में सामान्य स्तर पर रहा।

कहा रहा कितना AQI

  • फरीदाबाद- 179
  • गाजियाबाद- 218
  • ग्रेटर नोएडा-  248
  • गुरुग्राम-  158
  • नोएडा-  170

6 दिनों तक खराब रहेगी दिल्ली की हवा

आईआईटीएम के पूर्वानुमान के अनुसार 24 अक्टूबर को प्रदूषण का स्तर खराब रहा। 25 अक्टूबर को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब बना रह सकता है। इसके बाद 26 और 27 अक्टूबर को यह कम होकर खराब स्तर पर पहुंच सकता है। इसके बाद अगले छह दिनों तक यह खराब से बेहद खराब रहेगा।

मेट्रों के फेरों में हुआ इजाफा

राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए DMRC (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) ने एक बड़ा फैसला लिए है। DMRC ने अब मेट्रो के फेरों में इजाफा किया है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो में बुधवार से प्रत्येक कार्य दिवस के दिन 40 फेरे ज्यादा लगेंगे। जिसके चलते एनसीआर के लोगों को फायदा होगा और निजी वाहन छोड़कर मेट्रो में सफर करना ज्यादा सहूलियत भरा हो जाएगा।

इस बारे में डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि मौजूदा समय में मेट्रो प्रतिदिन करीब 4300 फेरे लगाती है। सीएक्यूएम के निर्देश को ध्यान में रखते हुए शनिवार और रविवार को छोड़कर प्रत्येक कार्य दिवस (सोमवार से शुक्रवार) को 40 फेरे ज्यादा लगाएगी। इसलिए मेट्रो प्रतिदिन करीब 4340 फेरे लगाएगी।

इसे भी पढ़े: Delhi Pollution: दिल्ली में फॉग नहीं स्मॉग चल रहा है, और ये बहुत ज्यादा…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox