Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: जहांगीरपुरी और आनंद विहार में AQI पहुंचा 700 के...

Delhi Air Pollution: दिल्ली के हवा लगातार जरहीली होने के कारण यहां लोगों का सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है। एयर क्वालिटी गंभीर होने के कारण चारों तरफ धुंध की चादर बिछी हुई है।

तस्वीरों में दिखा दिल्ली का हाल

बता दें कि आनंद विहार इलाके की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें साफ तौर पर धुंध देखी जा सकती है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 472 यानी गंभीर स्तर पर दर्ज किया गया है। वहीं नोएडा में एक्यूआई लेवल 562 यानी ‘गंभीर’ श्रेणी दर्ज किया गया है।

लगातार खराब हो रहे दिल्ली के हालात

दिल्ली के हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में AQI 563 (गंभीर) श्रेणी में है, एयरपोर्ट (T3) इलाके में AQI 489 (गंभीर) श्रेणी में, गुरुग्राम में AQI 539 (गंभीर) श्रेणी में और नोएडा में AQI 562 (गंभीर) श्रेणी में दर्ज किया गया है।

प्रदुषण सेहत पर डाल रहा असर

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण अब स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी देखने को मिल रही हैं। इस समस्याओं में सांस लेने में कठिनाई, नाक बहना, गले में खराश, खुजली और आंखों में पानी आना शामिल है। वहीं, अस्थमा और सीओपीडी मरीजों को अटैक का खतरा बढ़ गया है और एलर्जी की समस्या भी देखने को मिल रही है।

बीजेपी अध्यक्ष की नाती की तबीयत हुई खराब

इसी बीच भाजपा लगातार दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर आप सरकार पर निशाना साध रही है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता का कहना है कि दिल्ली प्रदूषण के कारण उनके नाती की भी तबीयत खराब हुई है। कई बच्चे बीमार हो रहे हैं। दिल्ली में सांस लेना कठिन होता जा रहा है। ऐसे में  बच्चों के स्कूल बंद कर देने चाहिए और ऑनलाईन शिक्षा की व्यवस्था की जानी चाहिए। बीते दिन पराली जलाने की 3624 घटनाएं हुई हैं। इस पर उन्होंने कहा कि इससे छुटकारा कब मिलेगा।

ये भी पढ़ें: आज से 5 दिवसीय दौरे पर रहेंगे मुख्यमंत्री केजरीवाल, CM चेहरे का करेंगे ऐलान

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular