Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: दिल्ली को प्रदूषण से फिलहाल राहत नहीं, जानें इन...

Delhi Air Pollution: दिल्ली को प्रदूषण से फिलहाल राहत नहीं, जानें इन इलाकों के आज का AQI 

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति अभी भी वैसी ही बनी हुई है। रविवार सुबह दिल्ली का AQI 370 दर्ज किया गया। दिल्ली के सोनिया विहार में 326 और नेहरू नगर में 363 AQI दर्ज किया गया है। ITO समेत अन्य केंद्रीय इलाकों का AQI 300 से ऊपर दर्ज किया गया है। हालांकि, कुछ इलाकों में हवा में सुधार भी हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में अगले छह दिनों तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहेगी। हालांकि, रविवार को दिल्ली का AQI 370 रहा। लेकिन यह भी गंभीर श्रेणी में दर्ज है। ऐसे में फिलहाल दिल्ली को प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

जानें इन इलाकों के आज का AQI ( Delhi Air Pollution)

दिल्ली के कई इलाकों में हवा अब भी गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली के विवेक विहार में AQI 349 दर्ज किया गया। तो नेहरू नगर में 363 दर्ज किया गया। सोनिया विहार में 326 और नेहरू नगर में 363 AQI दर्ज किया गया है। ITO समेत अन्य केंद्रीय इलाकों का AQI 300 से ऊपर दर्ज किया गया है।

  • बवाना- 313
  • बुराड़ी-322
  • करणी सिंह शूटिंग एरिया-336
  • द्वारका सेक्टर-343
  • आईजीआई एयरपोर्ट 301
  • आईटीओ दिल्ली-325
  • गैस चैंबर में तब्दील हुई दिल्ली

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 370 दर्ज किया गया। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है। आनंद विहार में AQI 388, अशोक विहार में 386, लोधी रोड में 349, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में AQI 366 दर्ज किया गया है।

दिल्ली प्रदूषण में नंबर वन

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी ताकत से काम कर रही है। लेकिन देश की राजधानी अभी भी अन्य शहरों की तुलना में कहीं अधिक प्रदूषित है। दिल्ली के अलावा भोपाल, चंडीगढ़ और गांधीनगर में भी नवंबर 2023 पिछले पांच साल के दौरान सबसे प्रदूषित महीना रहा। सबसे ज्यादा प्रदूषण राजधानी में ही देखने को मिला है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular