Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: बच्चों का दम घोंट रही है दिल्ली की जहरीली...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में पिछले कुछ समय से लगातार गिरावट आ रही है। ऐसे में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। ऐसा वातावरण विशेषकर बच्चों के लिए बहुत हानिकारक है। अगर आप अपने बच्चे को इस प्रदूषण से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

बढ़ रहा है प्रदूषण

राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ समय से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। प्रदूषण न सिर्फ दिल्ली बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी चिंता का विषय बन गया है। बढ़ते वायु प्रदूषण का लोगों के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। खासकर आपके फेफड़े इससे काफी प्रभावित हो रहे हैं। ऐसा वातावरण बच्चों और बुजुर्गों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में अपने बच्चों को बढ़ते प्रदूषण से बचाने के लिए जरूरी कदम उठाना जरूरी है। वायु प्रदूषकों के संपर्क में आने से उनके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता हैं। ऐसे में कुछ सावधानियों की मदद से आप अपने बच्चे को बढ़ते प्रदूषण से सुरक्षित रख सकते हैं।

एक स्वच्छ इनडोर वातावरण बनाएं

बाहरी वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए, सुनिश्चित करें कि वह घर जहाँ आपका बच्चा रहता है और जहाँ वह साँस लेता है वह साफ़ हो। घर के अंदर प्रदूषक तत्वों को हटाने के लिए HEPA फिल्टर वाले वायु शोधक का उपयोग करें और घर के अंदर धूम्रपान करने या मोमबत्तियाँ या धूप जलाने से बचें।

उचित वेंटिलेशन

जब भी बाहर की हवा की गुणवत्ता अच्छी हो, तो अपने घर में ताजी हवा आने देने के लिए खिड़कियाँ और दरवाजे खोल दें। ध्यान रखें कि उचित वेंटिलेशन से इनडोर वायु प्रदूषकों को कम करने और वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

वायु गुणवत्ता की निगरानी करें

अपने क्षेत्र में वायु गुणवत्ता के बारे में सूचित रहें। कई ऐप्स और वेबसाइट की मदद से आप हवा की गुणवत्ता का पता लगा सकते हैं। इसकी मदद से आप बेहतर वायु गुणवत्ता वाले दिनों में बाहरी गतिविधियों की योजना बना सकते हैं। साथ ही, खराब वायु गुणवत्ता वाले दिनों में, अपने बच्चे की बाहरी गतिविधियों को सीमित करना सबसे अच्छा है।

बच्चों को स्वस्थ आहार दें

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार आपके बच्चे के शरीर को वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से लड़ने में मदद कर सकता है। ऐसे में उनके आहार में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल करने का प्रयास करें, क्योंकि ये फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

एयर मास्क का प्रयोग करें

जिन दिनों बाहर की हवा बहुत खराब हो यानी हवा की गुणवत्ता का स्तर बहुत खराब हो तो बच्चे को बाहर भेजते समय मास्क जरूर पहनाएं। इसके लिए आप N95 या N99 मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मास्क आपके द्वारा सांस ली जाने वाली हवा से हानिकारक कणों को फ़िल्टर करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:  Air Pollution In Delhi:  दिल्ली की हवा हुई जहरीली, जानें इन जगहों के आज…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular