Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: ठंड के मौसम में वायु प्रदूषण से बचने के...

Delhi Air Pollution:

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय इस सोमवार को एक अहम बैठक की अध्यक्षता करने जा रहे है, जिसमें सर्दी के मौसम में होने वाले वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए 15 सूत्री शीत कार्य योजना के तहत विभागवार की जिम्मेदारियों पर चर्चा की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि मंत्री ‘वायु प्रदूषण संबंधित विभागों को विशेष कार्य सौंपेंगे, जिन्हें एक विशेष स्रोत से वायु प्रदूषण को रोकने पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।’

पर्यावरण विभाग रखेगा नजर

आपको बता दें कि पर्यावरण विभाग सर्दी के मौसम में प्रदूषण को कम करने वाले उपायों को कार्य में लाएगी और उन पर निगरानी भी करेगी। इस कार्य योजना में पराली प्रबंधन, धूल प्रदूषण, वाहनों से निकलने वाले धुएं, खुले में कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, ग्रीन वॉर रूम और हरित दिल्ली ऐप्लीकेशन, प्रदूषण हॉटस्पॉट, स्मॉग टॉवर, ई-कचरा पार्क, वृक्षारोपण, ईको-फार्मिंग, जनभागीदारी, पटाखों और पड़ोसी राज्यों के साथ संयुक्त कार्रवाई पर ध्यान दिया जाएगा।

GRP पर भी होगी चर्चा

सोमवार को होने वाली बैठक में 33 पर्यावरण संबंधित विभागों के साथ सभी कार्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। बैठक में ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ यानी (जीआरएपी) के क्रियान्वयन पर भी चर्चा होगी। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के अनुसार, संशोधित जीआरएपी (हालात की गंभीरता के अनुसार दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण रोधी कई कदम) सामान्य तिथि से 15 दिन पहले एक अक्टूबर से लागू होगा।

ये भी पढ़ें: ऋषि कपूर के जन्मदिन पर नम हुई फैंस की आंखे, अभिनेता ने ऐसे की थी करियर की शुरुआत 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular