Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: बढ़ते प्रदुषण को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने...

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदुषण बढ़ता जा रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में 400 के ऊपर रिकॉर्ड हो रहा है। यही वजह है कि दिल्ली में हवा दमघोंटू हो रही है। हवा को जहरीली होता देख वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने गुरुवार को दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का स्टेज 4 लागू कर दिया है। इसके लागू होने के बाद दिल्ली में अब डीजल से चलने वाले हल्के वाहनों के संचालन और प्रवेश के साथ-साथ कई तरह के प्रतिबंध लगे रहेंगे।

लिए जा सकते हैं ये अहम फैसले

बता दें कि इन सब के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में कई अहम फैसले लिए जाने के आसार हैं। दिल्ली सरकार स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का निर्णय भी ले सकती है। इसके अलावा गैर-आपातकालीन व्यावसायिक गतिविधियों को बंद करने और ऑड-ईवन आधार पर वाहनों के चलाने जैसे उपायों पर भी चर्चा की जा सकती है। यह बैठक पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में दोपहर 12 बजे दिल्ली सचिवालय में होगी

मंत्री गोपाल राय ने वर्क फ्रॉम करने की थी अपील

वहीं दूसरी ओर दिल्ली सरकार घर से काम करने को लेकर भी फैसला ले सकती है। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पर्यावरण विभाग और अन्य संबंधित विभागों से जुड़े अधिकारी शामिल रहेंगे। इससे पहले भी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से अपील की थी कि अगर संभव हो तो वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करें। इसके साथ ही निजी वाहनों में न सफर करें। उन्होंने आगे कहा था कि दिल्ली में 50 फीसदी प्रदूषण गाड़ियों की वजह से हो रहा है।

ये भी पढ़ें: एलन मस्क की बढ़ी मुसीबतें, दिल्ली हाई कोर्ट में महीला ने की ये मांग…

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular