Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Air pollution: नहीं होना चाहते हैं पॉल्यूशन का शिकार, तो अपनाएं...
Delhi Air pollution: 

Delhi Air pollution: पॉल्यूशन में इन नेचुरल तरीके से करें फेफड़ों की सफाई, बीमारी रहेगी कोसों दूर दिवाली के बाद से ही दिल्ली और उसे सटे इलाकों में पिछले कुछ दिनों में पॉल्यूशन का विकराल रूप देखने को मिला है। इन दिनों दिल्ली में स्मॉग की मोटी चादर बिछी हुई है एक रिपोर्ट के मुताबिक तीन साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब शहर में पॉल्यूशन का लेवल इतना बढ़ गया।

इस पॉल्यूशन में अगर आप घर से बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं तो यह आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यह इतना खतरनाक है जिसकी तुलना आप एक पैकेट सिगरेट पीने के बराबर कर सकते हैं। लेकिन घर से बिना बाहर निकले आपका काम नहीं हो सकता हैं तो आप नेचुरल तरीके से अपना फेफड़ो का ध्यान  रखें उसके लिए आपको इन चीजों का सेवन करना पडेंगा।

अदरक

खांसी या सर्दी होने पर सबसे पहले अदरक वाली चाय का जिक्र जरूर होता है। कहा जाता है कि खांसी और सर्दी के लिए अदरक एक रामबाण इलाज है। अदरक को आप चाय में पिएं या पानी के साथ इसका काम ही है आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के टॉक्सिन को बाहर निकालना इतना ही नहीं यह आपके इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है।

दालचीनी

दालचीनी वाली चाय या पानी पीने से आपके फेफड़ें हमेशा साफ रहते हैं ये आपकी सांस संबंधी समस्याओं को धीरे- धीरे ठीक कर देती है। लोग इसे पेट की समस्या और सांस की प्रॉब्लम से निपटने के लिए इसी से इलाज किया करते थे। सुबह खाली पेट दालचीनी का पानी पीना आपके लिए सही साबित हो सकता है इसके लिए आप दालचीनी का टुकड़ा ले और पानी में उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए, उसे उबलाते रहें। फिर इस पानी को हल्का गर्म रहने पर ही पी लें।

हल्दी और लहसुन

फेफड़ों को डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीका है सोने से ठीक पहले हल्दी के पानी से गरारे करना। गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर आप रोजना गरारे करें। ये आपके अंदर बलगम बनाने को रोकता है।

ये भी पढ़ें: डिस्काउंट रेट पर खरीदें एक्सिस बैंक का शेयर, केंद्र सरकार बेच रही 1.55% हिस्सेदारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular