होम / Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार एक्शन में, उठाए ये कदम

Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार एक्शन में, उठाए ये कदम

• LAST UPDATED : October 24, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को नियंत्रित करने के लिए केजरीवाल सरकार एक्शन मोड में आ गई है। इंडिया न्यूज़ से बातचीत करते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में ठंढ बढ़ने और हवा की गति कम होने के कारण दिल्ली में ए.क्यू.आई. 300 से ऊपर चला गया है। इसे देखते हुए सी.ए.क्यू.एम. ने ग्रेप-2 लागू करने का आदेश दिया था। इसको दिल्ली में सुनिश्चित तरीके से कार्यान्वयन के लिए दिल्ली सचिवालय में संबंधित 28 विभागों की संयुक्त बैठक हुई है।

भीड़ वाले रूटों पर ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाएं

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि बैठक के बाद दिल्ली मैट्रो को आदेश दिया गया है कि वे अधिक भीड़ वाले रूटों पर ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाएं। जिन स्टेशनों पर मैट्रों की परिचलन का अंतराल 7 से 8 मिनट है उसे घटाकर 5 से 6 मिनट तथा जहां यह 5 से 6 मिनट हैं वहां पर 2-3 मिनट किया जाए।साथ ही डीटीसी को आदेश दिया गया है कि वे अपनी ज्यादा से ज्यादा बसों को सड़कों पर उतारे।

प्रदूषण के विरूद्ध काम तेज

इंडिया न्यूज़ से बातचीत के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 29 सितम्बर को विंटर एक्शन प्लान का ऐलान किया था। जिसके तहत आज दिल्ली में कई मोर्चो पर काम चल रहे हैं। 25 अक्टूबर को सभी डीसी,एमसीडी हॉटस्पाट का निरीक्षण करेंगे तथा ग्राउंड पर चल रहे प्रदूषण के विरूद्ध कार्य को और तेज करेंगे।

दिल्ली में प्रदूषण के 13 हॉटस्पाट

दिल्ली में पहले से मौजूद प्रदूषण के 13 हॉटस्पाट के अलावा 8 ऐसे प्वाईंट हैं जहां लोकल कारणों के वजह से ए.क्यू.आई. 300 के पार चला गया है। शादीपुर, आई.टी.ओ., मंदिर मार्ग, नेहरू नगर, पड़पड़गंज, सोनिया विहार, ध्यानचंद स्टेडियम और मोतीबाग, ऐसे प्वाईट हैं जहां एम.सी.डी. के नोडल अफसर को निर्देश दिया गया है।

वें हॉट स्पॉट के अलावा इन 8 जगहों पर भी विशेष टीमें तैनात करें. विशेष टीमें और डीपीसीसी की टीम इन स्पॉटों पर प्रदूषण फैलाने वाले स्थानीय कारणों का पता लगाएगी और उसे दूर करने की रणनीति पर काम करेगी।

सभी मंत्रियों ने जताया भरोसा

बैठक के दौरान सभी मंत्रियों ने यह भरोसा जताया था कि पराली जलाने की घटनाओं को कम करने के लिए उनकी सरकार प्रयास कर रही है। पंजाब सरकार भी किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए जागरुक कर रही है और उनके बीच अत्याधुनिक मशीनों का वितरण कर रही है जिससे परली की समस्या का निदान हो सके।

इसे भी पढ़े: Dengue Cases in Delhi:  दिल्ली में प्रदूषण के साथ-साथ बढ़ा डेंगू का खतरा, जानिए…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox