Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण से राहत नहीं, जानिए दिसंबर में...

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण से राहत नहीं, जानिए दिसंबर में कितना पहुंचा AQI?

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Air Pollution: कई दिनों से जारी प्रदूषण से दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन अब फिर से हवा में जहर घुलना शुरू हो गया है। शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) फिर से “गंभीर” श्रेणी में दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई 390 के पार पहुंच गया। आनंद विहार में AQI 414, आरके पुरम में 399, लोधी रोड में 349 और एयरपोर्ट T3 में 386 था।

NCR में कहां कितना AQI दर्ज किया गया? (Delhi Air Pollution)

एनसीआर इलाकों में शुक्रवार को AQI 300 से ऊपर दर्ज किया गया। नोएडा में यह 360, ग्रेटर नोएडा में 354, गाजियाबाद में 328, गुरुग्राम में 320 और फ़रीदाबाद में 320 था। आईआईटी मद्रास के पूर्वानुमान के मुताबिक, 1 से 3 दिसंबर तक प्रदूषण “बहुत खराब” श्रेणी में रहेगा। इसके बाद भी अगले 6 दिनों तक प्रदूषण “खराब” स्थिति में रह सकता है।

GRAP-3 का दोबारा उपयोग किया जा सकता है

आपको बता दें कि अभी दो दिन पहले ही ग्रेप-3 प्रतिबंध हटने से लोगों को थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन प्रतिबंध हटते ही प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है और अब ग्रेप-3 लगाने की कगार पर पहुंच गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक मौजूदा हालात में मौसम और हवाएं ही हमें प्रदूषण से बचा सकती हैं। गुरुवार शाम 4 बजे दिल्ली के 18 इलाकों का AQI ”गंभीर” श्रेणी में पहुंच गया। इन सभी जगहों का AQI 400 से ऊपर है।

यहां की हवा दिल्ली में सबसे खराब है 

  • मुंडका – 453
  • वज़ीरपुर – 454
  • पंजाबी बाग – 445
  • जहांगीरपुरी – 441
  • विवेक विहार – 431

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular