Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: अब झट से पता चल जाएगी प्रदूषण की वजह,...

Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण अब एक बड़ी चुनौती बन गया है। तमाम प्रयासों के बावजूद भी इस समस्या के समाधान में बेहतर परिणाम देखने को नहीं मिल रहे हैं। लेकिन अब इस कड़ी में एक और कदम उठाया जा रहा है आज (30 जनवरी) को दिल्ली सरकार राजधानी में रीयलटाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपर साइट और मोबाइल (AQAM) वैन लांच करेगी जिसे सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा लांच किया जाएगा।

प्रदूषण कारकों का लगाएगा पता 

इस टेक्निक से राज्य में बढ़ते वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कारकों की पहचान में मदद मिलेगी जिससे सरकार को समस्या का समाधान करने में आसानी होगी। बता दें कि यह वाहन, धूल, बायोमास जलने, पराली जलाने और उद्योग उत्सर्जन जैसे विभिन्न प्रदूषण कारण के वास्तविक समय के प्रभाव को समझने में भी मदद करेगा।

पर्यावरण मंत्री ने कहा 

इस प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि, “कल 30 जनवरी को रीयलटाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपर साइट और मोबाइल वैन को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लांच किया जाएगा।

दिल्ली होगा पहला शहर

इसे दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति द्वारा IIT दिल्ली, ITT कानपुर और टिहरी के सहयोग से तैयार किया गया है। यह सुपर साइट दिल्ली के राउज एवेन्यू के सर्वोदय बाल विद्यालय में स्थापित की गई है। इसके अलावा उन्होनें आगे बताया कि दिल्ली इस प्रोजेक्ट को लॉन्च करने वाला पहला शहर होगा।

ये भी पढ़ें: बारिश के बीच जाँबाज जवानों ने दिखाया जज्बा, विजय चौक पर ‘बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular