Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का पारा हाई, इन बीमारियों से...

India News (इंडिया न्यूज़) : दिवाली अभी दूर है लेकिन राजधानी दिल्ली की हवा धीरे -धीरे दमघोंटू होने लगी है। बता दें, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते रविवार सुबह हवा की गुणवत्ता 245 के AQI के साथ ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। वहीं हरियाणा के जिंद में AQI का लेवल खराब पाया गया। सामने आई जानकारी के अनुसार, यहाँ AQI 200 को पार कर गया है, यहां तक ​​कि पराली जलाने की बढ़ती घटनाएं भी चिंता बढ़ा रही हैं।

 पराली बना वायु प्रदूषण का केंद्र

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, AQI जितना अधिक बढ़ेगा, वायु प्रदूषण का स्तर उतना ही अधिक होगा और स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं भी उतनी ही अधिक बढ़ेंगी। उदाहरण के लिए जैसे 50 या उससे नीचे का AQI अच्छी वायु गुणवत्ता का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि 300 से अधिक AQI खतरनाक वायु गुणवत्ता को दर्शाता है। अधिकारियों के अनुसार, पिछले 15 दिनों में हरियाणा में पराली जलाने के 36 मामले सामने आए हैं और प्रशासन ने पराली जलाने वाले किसानों से 82,500 रुपये का जुर्माना वसूला है।

AQI बढ़ने के नुकसान

विषेशज्ञों के मुताबिक, AQI का बढ़ना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसके बढ़ते स्तर से सांस के मरीजों और बच्चों पर इसका ज्यादा असर होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो इससे बचने के लिए बुजुर्गों और बच्चों को खास ख्याल रखना होगा। वहीं, वायु प्रदूषण की स्थिति ज्यादा बिगड़ने पर बुजुर्ग लोगों को बाहर निकलते समय मास्क पहनना होगा।

also read ; दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular