Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: वायु प्रदूषण से हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा,...

Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण से हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, जानें इससे बचाव के तरीके

India News(इंडिया न्यूज़), Air Pollution: दिल्ली- वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है। जहरीले हवा के धुएं और धुंध में सांस लेना बंद हो गया है। मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बीच डॉक्टर भी स्मॉग को लेकर चिंता जता रहे हैं। दिल्ली एम्स के विशेषज्ञ न्यूरोसर्जन डॉ. विपुल गुप्ता ने कहा कि शोध से पता चला है कि वायु प्रदूषण न केवल फेफड़ों बल्कि दिल और दिमाग पर भी असर डालता है।

Heart and brain stroke का खतरा

डॉ. गुप्ता ने कहा कि मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, वायु प्रदूषण हृदय और मस्तिष्क स्ट्रोक को भी प्रभावित करता है। इससे बचने के लिए एक कुशल वायु शोधक और मास्क पहनना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा, सबसे व्यापक रूप से दिल के दौरे या स्ट्रोक होते हैं। प्रदूषण कणों के रूप में हमारे शरीर में प्रवेश करता है। ये रक्त वाहिकाओं में बनते हैं, जहां रक्त वाहिकाओं की परत क्षतिग्रस्त हो जाती है। रक्त की आपूर्ति और रुकावट बढ़ जाती है। ऐसे में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। पहले से बीमार लोगों को प्रदूषण से सबसे ज्यादा खतरा है।

‘Delhi Air Pollution से शरीर पर पड़ रहा बुरा असर’

डॉ. गुप्ता ने कहा कि 2015 में डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि स्ट्रोक के करीब 20% मामले आ रहे हैं। लगभग 20 से 25% को दिल का दौरा पड़ रहा है। मिश्रित तरल पदार्थ भी एक कारण है। वायु प्रदूषण को हम अब भी नजरअंदाज कर रहे हैं. मात्र 10 माइक्रोग्राम की वृद्धि से स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा 10 प्रतिशत बढ़ जाता है। हाल ही में AQI 700 से ऊपर जा रहा है. इससे हमारे शरीर पर काफी असर पड़ता है। प्रदूषण का असर घर के अंदर भी रहता है। जो लोग पहले से ही अधिक जोखिम में हैं उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले वायु शोधक का उपयोग करना चाहिए। घर को बंद रखना चाहिए।

‘एन-95 मास्क पहनेंगे’

डॉ. गुप्ता ने कहा, हमें सावधानी और सतर्कता की जरूरत है। एन-95 मास्क प्लग-प्लेस। घर को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। थोड़े समय के लिए भी इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रदूषण से दरवाजा प्रभावित हो रहा है। हवाई फायरफायर भी मजबूत होना चाहिए। इसका असर कुछ घंटों तक रह सकता है।

‘दिल्ली में सांसें थम गईं’

दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण लोगों को आंखों में जलन, सीने में जलन, गले में खराश की शिकायत हो रही है। स्मॉग के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) को व्यवस्थित करने और सुधारने में मदद मिल सके। दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता 400 से ऊपर बनी हुई है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular