Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण आपातकाल के बीच स्कूल बंद, निर्माण...

Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण आपातकाल के बीच स्कूल बंद, निर्माण कार्य पर रोक...देखें क्या-क्या बंद है?

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर के तमाम इलाके जहरीले स्मॉग के कहर से जूझ रहे हैं। जहरीली धुंध के कहर ने लोगों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है। सड़कों पर टैंकरों के जरिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है ताकि धूल नीचे बैठे और एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में सुधार हो, लेकिन ये इंतजाम कारगर साबित नहीं हो रहे हैं।

प्रदूषण का स्तर गंभीर

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर और हवा में घुले जहर ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। जहरीली हवा के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और गले में खराश जैसी शिकायतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत एनसीआर के तमाम इलाकों में आज (सोमवार) 6 नवंबर को प्रदूषण का स्तर गंभीर है।

निर्माण कार्य पर रोक

GRAP के चौथे चरण के तहत नए प्रतिबंधों के मुताबिक, केवल इलेक्ट्रिक, सीएनजी, बीएस-6 डीजल वाहन ही दिल्ली-एनसीआर में प्रवेश कर सकेंगे। हाईवे, सड़क, फ्लाईओवर, पाइपलाइन आदि के निर्माण पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। बता दे कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू की है।

प्राइमरी स्कूल 10 नवंबर तक बंद

दिल्ली में निर्माण कार्य पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। कूड़ा जलाने पर नजर रखी जा रही है। प्रदूषण के कारण दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे, जबकि कक्षा 6 से 12 तक के स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

लागु हुआ ओड – इवन

दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सरकार ने 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू की है।

GRAP में है चार स्टेज

स्टेज 1- AQI स्तर 201 से 300 के बीच
स्टेज 2-AQI स्तर 301 से 400 के बीच
स्टेज 3-AQI स्तर 401 से 450 के बीच
स्टेज 4-AQI स्तर 450 से ऊपर

नोएडा में AQI 600 के पार

ताजा अपडेट के मुताबिक नोएडा की हवा की गुणवत्ता बेहद खतरनाक स्तर (616 AQI) पर पहुंच गई है। ऐसी ही स्थिति नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फ़रीदाबाद में भी है। धुंध की चादर के बीच ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 8 बजे 499 रहा। दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से ऊपर बना हुआ है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular