Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Airport: एयरपोर्ट पर भीड़ को लेकर MHA में हाईलेवल मीटिंग आज,...

Delhi Airport: राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI) पर पिछले कुछ दिनों से लग रही भीड़ को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय में आज यानी गुरुवार को सुबह 11 बजे उच्च स्तरीय बैठक होगी। केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में होने वाली  इस बैठक में एयरपोर्ट के इमिग्रेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के बारे में चर्चा होगी। गृह मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो इस बैठक में एयरपोर्ट पर तैनात CISF जवानों की संख्या को बढ़ाने पर फैसला सुनाया जा सकता है।

बढ़ाई जा सकती है CISF के जवानों की संख्या

सूत्रों के अनुसार, सिविल एविएशन सेक्रेटरी, DIAL के सीनियर अधिकारी, DG CISF, IB चीफ़, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के चेयरमैन, इमिग्रेशन डिपार्टमेंट के सीनियर ऑफिसर, BCAS के अधिकारी और MHA के अधिकारी नॉर्थ ब्लॉक में होने वाली इस बैठक में शामिल रहेंगे। अनुमान जताया जा रहा है कि इस बैठक के बाद MHA IGI एयरपोर्ट पर CISF के 1200 अतिरिक्त जवानों को तैनात करने पर फैसला हो सकता है। जानकारी दे दें कि फिलहाल, आईजीआई एयरपोर्ट पर 5000 से ज्यादा CISF के जवान तैनात हैं। ये जवान सुरक्षा जांच और अन्य जगहों पर यात्रियों की  सहायता करते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही भीड़ को ध्यान में रखते हुए CISF को 1200 अतिरिक्त जवानों की संस्तुति दे सकता है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जारी किए थे ये निर्देश

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दिल्ली एयर पोर्ट पर बीते दिनों से चेक इन में होने वाली देरी से भीड़ बढ़ने की शिकायतों के बीच मंगलवार को सभी एयर लाइंस कंपनियों को पत्र लिखकर अहम निर्देश जारी किए थे। निर्देश में कहा गया कि कई हवाई अड्डों पर चेक इन काउंटर्स पर कुछ भी नहीं लिखा हुआ है। कई जगहों पर अपर्याप्त, वहीं कुछ जगहों पर स्टाफ ही मौजूद नहीं रहते हैं। ऐसे में सुबह के समय खासकर अफरातफरी की स्थिति बनी रहती है। वहीं, इससे यात्री परेशान हो रहे हैं। बता दें कि एयर लाइंस कंपनियों को चेक इन और बैगेज ड्रॉप काउंटर्स पर पर्याप्त मैन पावर तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। 

सरकार ने निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को कहा

बता दें कि मंत्रालय ने यह भी निर्देश जारी किया था कि एयरपोर्ट्स के प्रवेश पर वेटिंग एरिया से जुड़े रियल टाइम डेटा को एयर लाइंस कंपनियों को अपने सोशल मीडिया फीड्स पर अपडेट करना होगा। सरकार ने विमान कंपनियों से कहा कि इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें, ताकि एयरपोर्ट पर अफरातफरी की स्थिति का महौल न बने और यात्रियों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी हार, टीम की  कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बताई ये वजह

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular