Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Airport News: दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को जल्द मिलेगी लंबी लाइनों...

Delhi Airport News:

नई दिल्ली। अगर आप दिल्ली एयरपोर्ट से हवाई यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर जांच करने के लिए लंबी लाइनों से जल्द छुटकारा मिलने वाला हैं। इस सुविधा को लागू करने के लिए जल्द ही सीआईएसएफ को पाम टॉप से लैस किया जाएगा। जिससे यात्रियों की सुरक्षा जांच डिजीटल माध्यम से हुआ करेंगी और यात्रियों का समय भी खराब नहीं हुआ करेगा।

अभी इस तरह से होती हैं प्रतिबंधित सामान की जांच 

आपको शायद ही इस बात की जानकारी होगी कि इस समय सीआईएसएफ यात्रियों की जांच के दौरान उनसे मिलने वाले प्रतिबंधित सामान की जानकारी एक रजिस्टर में दर्ज करवाता है। इसमें यात्री को अपना नाम, टिकट की जानकारी, यात्री का पता, मोबाइल नंबर आदि लिखना होता है। इसके साथ ही यात्री को अपने पास से मिले प्रतिबंधित सामान की जानकारी रजिस्टर में लिखनी होती है। ऐसे में सीआईएसएफ के जवानों को समय लगता है और यात्रियों का समय भी खराब होता है।

 पाप टॉप का ट्रायल रहा सफल

यात्रियों की इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट प्रशासन प्रतिबंधित सामान की एंट्री के लिए पाप टॉप खरीद रहा हैं। वहीं इसका ट्रायल भी एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ द्वारा किया जा चुका है। रजिस्टर में जानकारी दाखिल करने और सामान को जब्त करने में अभी दो से तीन मिनट का समय लगता है। वहीं इस उपकरण के अपयोग से महज 15 से 20 सेकंड का समय लगा करेगा।

ये भी पढ़ें: शेयर बाजार के लिए आज ब्लैक डे, निवेशकों को 7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान!

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular