Monday, July 1, 2024
HomeDelhiDelhi Airport News: दिल्‍ली एयरपोर्ट पर दिखेगी 'हवा में चलने वाली ट्रेन'?...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Airport News: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। यह हवाई ट्रेन टर्मिनल-1 को टर्मिनल-3 से जोड़ेगी। चार स्टेशनों वाली हवाई ट्रेन का रूट 6 किमी होगा। एयर ट्रेन के आने के बाद यात्रियों के लिए एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक पहुंचना आसान हो जाएगा। फिलहाल शटल एक टर्मिनल से दूसरे टर्मिनल तक चलती हैं, जिसमें काफी समय लगता है। फिलहाल यह सुविधा शिकागो, शंघाई और फ्रैंकफर्ट जैसे शहरों में है। दिल्ली एयरपोर्ट पर जल्द ही यह सुविधा शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट प्रशासन पिछले कई वर्षों से इसकी तैयारी कर रहा है। आइए आपको बताते हैं कि दिल्ली एयरपोर्ट पर कैसे चलेगी हवाई ट्रेन।

उड्डयन मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने ऑटोमेटेड पैसेंजर मूवर (APM) के लिए अपना प्रस्ताव नागरिक उड्डयन मंत्रालय को भेजा था। मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि उन्होंने प्रस्ताव पर अपनी प्रतिक्रिया दे दी है। अधिकारियों का कहना है कि DIAL को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के इस प्रस्ताव पर विचार करने के लिए कहा गया है।

जानें कहां से कहां तक हवाई ट्रेन चलेगी

एक सूत्र ने बताया, इस योजना के मुताबिक टर्मिनल-1, एयरोसिटी, कार्गो टर्मिनल और टी-3 नाम से चार स्टेशन बनाए जाएंगे। हवाई ट्रेन का रूट 6 किमी लंबा होगा. इस परियोजना के लिए धन की कमी है, इसलिए इस परियोजना की 3400 करोड़ रुपये की राशि यूडीएफ के माध्यम से वसूल की जाएगी। बताया जा रहा है कि हवाई ट्रेन के विकल्प का अध्ययन करने के लिए DIAL ने सिंगापुर में 6 स्टेशनों के साथ 8 किलोमीटर के रूट को देखा। इसके लिए सिंगापुर के विशेषज्ञों की भी मदद ली गई।

 जानें इसकी फंडिंग किसके हाथ में है

इसके अलावा एयरोसिटी के होटल और कार्यालय में दो अतिरिक्त स्टॉप भी प्रस्तावित हैं, जिनका विस्तार किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि इन दोनों स्टॉप ने बढ़ती संख्या के कारण फंडिंग की पेशकश की और DIAL परियोजना लागत का 2,500 करोड़ रुपये वसूल कर सकता है। इससे यूडीएफ द्वारा कवर किए जाने वाले लगभग 1,000 करोड़ रुपये की बचत होगी। DIAL ने इन दोनों विकल्पों को अंतिम निर्णय के लिए मंत्रालय को भेज दिया है। अभी तक DIAL को मंत्रालय से कोई जवाब नहीं मिला है. सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (एईआरए) को प्रोजेक्ट के लिए यूडीएफ से फंड जुटाने के लिए कह सकता है।

अधिकांश देशों में यह सुविधा निशुल्क है

आपको बता दें कि दुनिया भर के हवाई अड्डों पर टर्मिनलों के बीच यात्रा करने के लिए यात्रियों के लिए हवाई ट्रेन की सुविधा मुफ्त है। हालाँकि, हवाई अड्डा दो माध्यमों से धन जुटाता है। एक लैंडिंग और पार्किंग शुल्क के माध्यम से और दूसरा यूडीएफ के माध्यम से। उदाहरण के लिए, मुंबई हवाई अड्डे पर यूडीएफ में मेट्रो द्वारा घरेलू उड़ान पकड़ने के लिए 20 रुपये का शुल्क लिया जाता है, जबकि अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए 120 रुपये का शुल्क लिया जाता है। यह शुल्क 2016 से फरवरी 2023 तक था। इस तरह मेट्रो कनेक्टिविटी के लिए 518 करोड़ रुपये जुटाए गए और बाद में इसे रोक दिया गया।

इसे भी पढ़े:DU Admission Date Extended: डीयू में फिर बढ़ी दाखिले की तारीख, जानें कब तक कर सकते है अप्लाई

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular