Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Airport: दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर अब चलेगी स्मार्ट बग्गी, जानिए यात्रियों...

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Airport: दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट को स्मार्ट बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट पर स्मार्ट बग्गी सेवा को शुरू कर दिया गया है। वहीं दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट को स्मार्ट बनाया जा रहा है। यह नई स्मार्ट बग्गी सेवा न सिर्फ एयरपोर्ट के यात्रियों के लिए सुविधाजनक होगी बल्कि इसका लाभ डायल को भी होगा। आईजीआई एयरपोर्ट को स्मार्ट बनाने का काम जारी है और कई काम किया जा चुका है जैसे कि स्मार्ट शौचालय, स्मार्ट बग्गी, स्मार्ट ट्राली, स्मार्ट ट्रैफिक इन सभी योजनाओं पर काम किया जा रहा है, जो कि जल्द बनकर तैयार भी हो जाएगा।

 पारंपरिक और स्मार्ट बग्गी में अंतर

कम शब्दों में बात करें तो पारंपरिक बग्गी सेवा में निगरानी से जुड़ी कोई प्रणाली नहीं होती थी। बग्गी कहां है, किधर जा रही है, इसका पता न तो डायल को होता और न ही यात्रियों को इसकी कोई जानकारी होती। लेकिन स्मार्ट बग्गी में लगे जीपीएस की मदद से इसकी लोकेशन का पता आसानी से पता चल जाएगा। यात्री भी यह भी पता चस जाएगा कि बग्गी कितनी देर में उनके पास पहुंचने वाली है।

किसे हो सकता है फायदा

टर्मिनल में कुछ चुनिंदा जगहों पर विशेषकर बोर्डिंग गेट के आसपास बग्गी के लिए स्टेशन बनाए जाएंगे। यहां यात्री बोर्डिंग पास स्कैन कर इस सेवा की बुकिंग कर सकेंगे। यात्रियों को स्मार्ट बग्गी सेवा का उनके लिए सबसे बड़ा फायदा बन सकता है। यह है कि उन्हें बग्गी के लिए इधर-उधर घुमना नहीं पड़ेगा। अलर्ट मैसेज मिलते ही चालक फौरन बग्गी बुकिंग स्टेशन पर पहुंच जाएगा।

एयरपोर्ट संचालन से जुड़ी एजेंसी डायल की दृष्टि से देखें तो अभी की प्रणाली में बग्गी की कहां कितनी उपयोगिता है, जानकारी के मुताबिक कहां कितनी बग्गी होनी चाहिए, इसका सठीक पता नहीं चलता है, लेकिन स्मार्ट सेवा के आधार पर यह बुकिंग का अनुमान लगा सकते है कि कहां बग्गी की कितनी जरूरत है।

स्मार्ट एयरपोर्ट परियोजना

आईजीआई एयरपोर्ट को स्मार्ट बनाने में बहुत काम किया जा चुका है और कई काम अब भी जारी है। जैसे कि  रहे हैं। स्मार्ट शौचालय, स्मार्ट बग्गी, स्मार्ट ट्राली, स्मार्ट ट्रैफिक इन सभी योजनाओं पर काम हो रहा है।

स्मार्ट सुविधाओं से यात्रियों को जहां पहले से मजबूत सुविधा मिलेगी तो वहीं संबंधित सेवाओं से जुड़ी एजेंसी की कार्य दक्षता भी बढ़ेगी। हाल ही में स्मार्ट शौचालय योजना का ट्रायल टर्मिनल तीन पर शुरू कर दिया गया है।

इसे भी पढ़े:Article 370: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानिए अनुच्छेद 370 कितना और क्यों हैं महत्वपूर्ण  

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular