Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Anti Dust Campaign: दिल्ली सरकार ने शुरू किया एंटी डस्ट...
Delhi Anti Dust Campaign: 

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार आज से पूरी दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन (Anti Dust Campaign) शुरू करने जा रही है। इस अभियान की मॉनिटरिंग के लिए राजधानी में 586 टीमों का गठन किया गया है। यह टीम कंस्ट्रक्शन साइट पर जाकर चेक किया करेंगी की जो नियम बनाए गए हैं उनका पालन सही से हो रहा है या नहीं। दिल्ली सरकार का इस अभियान को 9 नवंबर तक चलाया जाएगा।

नियमों का उलंघन करने पर देना पढ़ सकता 5 लाख तक का जुर्माना

इस कैंपेन में कंस्ट्रक्शन साइट पर एंटी स्मोग गन लगाना, निर्माण स्थल को तिरपाल से ढकना और निर्माण सामग्री ले जा रहे वाहनों को ढकना आदि जैसे 14 नियम बनाए गए हैं। वहीं 500 वर्ग मीटर के कंस्ट्रक्शन को बिना रजिस्ट्रेशन के अनुमति नहीं दी जाएगी दूसरी ओर PUC चेकिंग और स्प्रिंकलिंग को प्रभावी तरीके से लागू कर दिया गया है। जिनका उलंघन करने पर 10 हजार से 5 लाख तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

पर्यावरण मंत्री ने कहा…

वहीं इस अभियान से पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ग्रीन वॉर रूम की शुरूआत की थी जो 24×7 वायु प्रदूषण के स्तर की निगरानी करेगा। यह ग्रीन वॉर रूम शहर के प्रदूषण आंकड़ों का भी डेटा देगा और इसके साथ ही ग्रीन वॉर रूम को ग्रीन दिल्ली ऐप से भी जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें: अब से वेटिंग लिस्ट में नहीं जाएगी ऑपरेशन डेट, दो शिफ्ट में होंगे ऑपरेशन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular