होम / Delhi AQI: दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची, CAQM ने आपात बैठक कर की स्थिति की समीक्षा

Delhi AQI: दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंची, CAQM ने आपात बैठक कर की स्थिति की समीक्षा

• LAST UPDATED : January 23, 2023

Delhi AQI: दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप तो कम हो गया है लेकिन दिल्ली का AQI रविवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है। महज एक ही दिन में 100 से ज्यादा अंकों की वृद्धि दर्ज की गई है। कई इलाकों का AQI 400 से ऊपर ही रहा। वहीं, सफर इंडिया का कहना है कि तेज हवा और बारिश शुरू होने की संभावना के चलते सोमवार से इसमें फिर आ सकती है।

CAQM ने की आपात बैठक

ऐसे में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम, CAQM) ने भी आपात बैठक की और स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप, GRAP) तीन के प्रतिबंधों को लागू करने की जरूरत नहीं समझी।

एक दिन में 113 अंकों की हुई बढ़ोतरी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जो एयर क्वालिटी बुलेटिन जारी की है उसके मुताबिक, रविवार को दिल्ली का AQI 407 रहा। यह आंकड़ा शनिवार को 294 था। महज 24 घंटे के भीतर ही इसमें 113 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसका मतलब है कि एक दिन में हवा ”गंभीर” श्रेणी में पहुंच गई। दिल्ली के अधिकतर इलाकों का एक्यूआइ इस समय 400 के ऊपर बना हुआ है। राजधानी के ज्यादा भीड़-भाड़ और ट्रैफिक वाले इलाकों जैसे- आइटीओ, नेहरू नगर, द्वारका सेक्टर आठ, शादीपुर और वजीरपुर में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा दर्ज किया गया।

इन इलाकों की हवा सबसे खराब

  • आइटीओ- 438
  • नेहरू नगर- 443
  • द्वारका सेक्टर- 444
  • वजीरपुर- 435
  • शादीपुर- 434

CAQM की उप समिति ने स्थिति का लिया जायजा

इसके चलते रविवार को सीएक्यूएम की उप-समिति ने एक बैठक में इस स्थिति का जायजा लिया और कहा, क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में अचानक तेज गिरावट अस्थायी घटना है। पूर्वानुमान है कि एक्यूआइ में हुए इस वृद्धि के साथ ही इसमें तत्काल सुधार की भविष्यवाणी की गई है। सीएक्यूएम ने एक बयान देते हुए कहा कि “रविवार रात से ही यह ”बहुत खराब” श्रेणी में आ जाएगा।”

ये भी पढ़ें: छावला में बदमाश ने किए हेड कॉन्स्टेबल पर चाकू से ताबड़तोड़ वार, हालत गंभीर

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox