Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi AQI Pollution: दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण, अक्टूबर में पहली बार...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi AQI Pollution: राजधानी दिल्ली की हवा अक्टूबर महीने में मंगलवार को सबसे साफ दर्ज की गई। भारी बारिश के कारण प्रदूषण कम हो गई है। अक्टूबर में पहली बार वायु प्रदूषण (AQI) 89 दर्ज किया गया है। सोमवार के स्कोर में सुबह 118 से गिरावट देखी गई है। लंबे समय बाद लोगों ने साफ हवा में सांस ली है। इसके अतिरिक्त, 18 क्षेत्रीय देशों में हवा के रिकॉर्ड भी दर्ज किए गए हैं।

यहां सबसे ज्यादा प्रदूषण

ग्रेटर नोएडा में सबसे ज्यादा प्रदूषण दर्ज किया गया है। इन्हें डिजिटल केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा जारी किया गया है। फरीदाबाद से केवल 34 AQ दर्ज किए गए हैं। ग्रेटर नोएडा में सबसे ज्यादा AQ 108 नोट किया गया है। दिल्ली में 89, गुड़गांव में 104 और गाजियाबाद में 61 AQ नोट किया गया है।

इस इलाके में सबसे ज्यादा AQI

ITO- 64 AQI

सिरीफोर्ट- 83 AQI

वेडिंगपुर- 73 AQI

न्यू मोती बाग- 150 AQI

सोनिया विहार- 84 AQI

जहांगीरपुरी- 82 AQI

रोहिणी- 79 AQI

नजफगढ़- 73 AQI

नेहरू नगर- 66 AQI

हवा को महाकाव्य को मंदिर मार्ग में 87, नरेला में 66 सहित 18 जापानों में रिकॉर्ड किया गया है। कॉनआईटी द्वारका में 132, मुंडका में 103, वजीरपुर में 115 और रेलवे पुरम में 120 AQI दर्ज किया गया है। यह मध्यम श्रेणी में आता है। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) ने जानकारी दी है कि मंगलवार को 4 से 8 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चली। रविवार को राजधानी में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़े:Soumya Murder Case: पत्रकार सौम्या विश्वनाथन हत्याकांड में फैसला आज, ऐसे की थी हत्या

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular