Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Assembly Budget: विपक्ष के हंगामे के बीच बजट सत्र शुरू, दो...

Delhi Assembly Budget: विपक्ष के हंगामे के बीच बजट सत्र शुरू, दो BJP विधायक मार्शल से बाहर

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Assembly Budget: दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। पिछले कई सत्रों की तरह इस सत्र की भी शुरुआत हंगामे के साथ हुई। जब एलजी अभिभाषण दे रहे थे तो विपक्ष के हंगामे के कारण उन्हें 10 बार भाषण रोकना पड़ा। आधे घंटे में बजट भाषण पूरा कर एलजी पत्रकारों से बात किए बिना लौट गए। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार से शुरू हो गया है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना जब अभिभाषण के लिए विधानसभा पहुंचे तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रगान के बाद एलजी ने अपना संबोधन शुरू किया जिस दौरान विपक्षी दलों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इसके चलते बीजेपी के दो विधायकों को मार्शल आउट कर दिया गया।

एलजी ने संबोधन शुरू किया (Delhi Assembly Budget)

एलजी ने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा, सातवीं विधानसभा के बजट सत्र में आप सभी का स्वागत है। मेरी सरकार दिल्ली को विश्वस्तरीय बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। प्रति व्यक्ति आय 2.69 प्रतिशत अधिक है। दिल्ली का जीएसटी 9.1 फीसदी बढ़ गया है। सरकार शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

विपक्षी सदस्यों ने बीच में ही हंगामा शुरू 

एलजी के अभिभाषण के बीच में ही विपक्षी सदस्य हंगामा करने लगे। बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता ने आंकड़ों को झूठा बताया। इस पर स्पीकर ने कहा, चर्चा बाद में होगी, अभी एलजी को बोलने दीजिए। विपक्ष के विरोध पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भी अपना विरोध जताया। स्पीकर ने हाथ जोड़कर सभी से शांति बनाए रखने की अपील की। लगातार हंगामे के चलते विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने बीजेपी विधायक जितेंद्र महाजन को आउट कर दिया।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर कार्य किया गया

हंगामे के बाद एलजी ने अपना संबोधन दोबारा शुरू किया और कहा, शिक्षा के साथ-साथ खेल में भी बेहतर नतीजे मिल रहे हैं। दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ने काम शुरू कर दिया है। तकनीकी शिक्षा में नये पाठ्यक्रम प्रारम्भ किये गये हैं। बजट का 12 प्रतिशत स्वास्थ्य के लिए आवंटित किया गया। इसी बीच विपक्ष फिर हंगामा करने लगा। अब बीजेपी विधायक अजय महावर ने विरोध जताया और अभिभाषण को झूठ का पुलिंदा बताया। एलजी ने कहा, दिल्ली में शिशु मृत्यु दर में 63 प्रतिशत की गिरावट आई है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहतर कार्य किया जा रहा है। इस बीच विपक्ष ने एक बार फिर हंगामा किया।

एलजी ने आगे कहा, दिल्ली में न्यूनतम वेतन सबसे ज्यादा है। शहर के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। एलजी ने आगे कहा, सुरक्षा के लिए दिल्ली में 1 लाख 65 हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जलापूर्ति 836 से बढ़कर 995 एमजीडी हो गई है। जनता की मांग को पूरा करने के लिए अन्यत्र भी उपाय किये जा रहे हैं। दिल्ली में आठ साल से बिजली दरें नहीं बढ़ाई गई हैं। सत्ता पक्ष के विधायकों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। एलजी ने आगे कहा कि सार्वजनिक परिवहन में सुधार हुआ है। इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 1600 से ज्यादा हो गई है। हंगामा करने पर बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता को भी मार्शल से बाहर कर दिया गया।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular