Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Assembly session: दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र आज से, दिल्ली सेवा...

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Assembly session: दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय मानसून सेशन 16 अगस्त यानी आज से शुरू हो रहा है। संसद में दिल्ली सेवा विधेयक लाए जाने के समय से आप के दो राज्यसभा सदस्य और एक इकलौते लोकसभा सदस्य को लोकसभा सदन से निलंबित कर दिया गया है, जिससे आप नाराज है। दिल्ली में सेवा विभाग पर नियंत्रण वाले जीएनसीटीडी (संशोधन) अधिनियम 2023 के लागू होने के बाद बुधवार से शुरू हो रहे दिल्ली विधानसभा सत्र में सत्तारूढ़ आप के विधायकों और भाजपा के विधायकों के बीच विवाद भी देखने को मिल सकता है। बता दे कि लोकसभा सदन से निलंबित का असर दिल्ली के विधानसभा सदन में दिखाई दे रहा है।

बजट का अनुमान

दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले एक बड़ा फैसला लिया था, कि अब से फाइलों को एलजी के पास भेजा जाएगा। इस बात को लेकर दिल्ली सरकार लगातार विरोध कर रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा किया था कि चुनी हुई सरकार के अधिकारों को वापस दिलाने की उनकी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में जारी रहेगी। दिल्ली विधानसभा में बजट आने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दे कि साल 2023-24 के कुछ विभागों ने बजट की कमी बताई है। दिल्ली में सेवा विभाग पर नियंत्रण वाले जीएनसीटीडी (संशोधन) अधिनियम 2023 के लागू होने के बाद बुधवार से शुरू हो रहे दिल्ली विधानसभा सत्र में सत्तारूढ़ आप के विधायकों और भाजपा के विधायकों के बीच विवाद भी देखने को मिल सकता है। बता दे कि लोकसभा सदन से निलंबित का असर दिल्ली के विधानसभा सदन में दिखाई दे रहा है।

मानसून सत्र 

दिल्ली विधानसभा में अब बजट सेशन आने का अनुमान लगाया जा रहा है। बते दे कि मानसून सेशन 16 से 17 अगस्त तक चलने का अनुमान लगाया गया है। जानकारी के मुताबिक मानसून सत्र 16 से 17 अगस्त तक चलेगा। दिल्ली की चुनी हुई सरकार के अधिकारों को लेकर सत्ता पक्ष प्रस्ताव पर भी चर्चा देखने को मिल सकती है। दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय मानसून सेशन 16 अगस्त यानी आज से शुरू हो रहा है। दिल्ली के कानून बनने के बाद दिल्ली में सरकार के अधिकारों को लेकर आवाज उठाने की तैयारी कर रही है, वहीं विपक्ष सत्ता पक्ष से जनता के सवालों को लेकर तैयार है।
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular