Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiDelhi Baby Care Center: दिल्ली एसीबी की बड़ी कार्रवाई, 62 अस्पतालों और...

Delhi Baby Care Center: दिल्ली एसीबी की बड़ी कार्रवाई, 62 अस्पतालों और नर्सिंग होम में छापेमारी, मिलीं खामियां

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Baby Care Centre: दिल्ली में बेबी केयर सेंटर में आग लगने से कई नवजातों की मौत के बाद एसीबी की टीम ने एलजी के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को 62 अस्पतालों पर छापेमारी की। 40 अस्पतालों में खामियां मिली। एंटी करप्शन ब्यूरो ने शुक्रवार को दिल्ली के 1190 अस्पतालों में से 62 अस्पतालों और नर्सिंग होम पर छापेमारी की है।

चार अस्पताल अवैध पाए गए 

दिल्ली में 1190 से ज्यादा अस्पताल और नर्सिंग होम हैं। एसीबी इन अस्पतालों पर छापेमारी कर रही है। एसीबी ने छापेमारी की पूरी प्रक्रिया चरणों के आधार पर की है। पहले चरण में एसीबी ने दिल्ली में स्थित सभी अस्पतालों और नर्सिंग होम की सूची तैयार की। दूसरे चरण में एसीबी ने यहां 62 अस्पतालों और नर्सिंग होम पर छापेमारी की। छापेमारी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तैयार की गई रिपोर्ट में 4 अस्पताल अवैध रूप से चलते पाए गए। वहीं, 40 अस्पतालों में कई खामियां पाई गईं। अवैध रूप से चल रहे चार अस्पतालों में से 2 अस्पताल पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर और कोंडली में हैं और बाकी 2 अस्पताल साउथ दिल्ली के राजौरी गार्डन और देवली इलाके में हैं।

ये भी पढ़े: Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस बनी NCR में दो एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली पहली एयरलाइन!

ACB ने तैयार की अस्पतालों की सूची

वहीं, पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में बेबी केयर सेंटर में आग लगने के बाद उपराज्यपाल के निर्देश पर ACB जांच कर रही है। टीम ने पहले चरण में अस्पतालों की सूची तैयार की थी और अब दूसरे चरण में ACB ने अस्पतालों और नर्सिंग होम पर छापेमारी की है। छापेमारी के बाद ACB एक रिपोर्ट तैयार करेगी, जिसे आगे भेजा जाएगा और इस रिपोर्ट के आधार पर अस्पतालों और नर्सिंग होम के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली में 1190 से अधिक अस्पताल और नर्सिंग होम हैं।

क्या था मामला

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर में 26 मई 2024 को भीषण आग लग गई थी। आग लगने की सूचना मिलते ही 9 दमकल गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए पहुंच गईं। इस दौरान 12 बच्चों को बचाया गया, जिसमें 7 नवजात बच्चों की आग में जलने से मौत हो गई। बेबी केयर सेंटर में आग लगने की घटना कोई छोटी बात नहीं थी। इस तरह की घटना किसी और अस्पताल या केयर सेंटर में न हो, इसे ध्यान में रखते हुए एलजी ने एसीबी को निर्देश दिए थे। एलजी के निर्देश पर एसीबी ने अस्पतालों की सूची तैयार की और छापेमारी की।

ये भी पढ़े: AAP Delhi: दिल्ली में AAP विधायकों की इमरजेंसी मीटिंग

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular