होम / दिल्ली बना कोहरे का शहर, लेकिन भलस्वा की आग नहीं हो पा रही शांत

दिल्ली बना कोहरे का शहर, लेकिन भलस्वा की आग नहीं हो पा रही शांत

• LAST UPDATED : April 30, 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

दिल्ली के भलस्वा इलाके में इस मंगलवार 26 अप्रैल को शाम 5:17 के करीब कूड़े के पहाड़ में लगी आग 76 घंटे बीत जाने के बाद भी अभी तक नहीं शांत हो पाई है। 100 से ज्यादा फायर टेंडर को अब तक आग पर कंट्रोल पाने में कई दिन लग गए हैं। इसके बावजूद आग थमने का नाम नहीं ले रही है। लगातार आग छोटे-छोटे हिस्सों में खोलती ही जा रही है। दरअसल, कूड़े के ढेर के अंदर मीथेन गैस बनने की वजह से आग भड़कने लगती है।

फायर ब्रिगेड को हुई दिक्कतें

Delhi became a city of fog

भलस्वा लैंडफिल में जिस एरिया में आग लगी है वहां फायर टेंडर का कंट्रोल पूरे तरीके से नहीं हो पा रहा है जिसके कारण लगातार आग छोटे-छोटे हिस्सो में बढ़ती ही जा रही है। भलस्वा इलाके में धुआं ही धुआं फैलता जा रहा है। बताया जा रहा है कि धुंए के कारण इलाके में रहने वाले लोगों का बुरा हाल हो चुका है, निवासियों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है।

इससे पहले जब गाजीपुर लैंडफिल साइट में आग भड़की थी, तब आग पर काबू पाने में लगभग 6 दिन लग गए थे। लेकिन जिस प्रकार से भलस्वा लैंडफिल साइड में आग लगी है, फायर की मानें तो ऐसी आग पर काबू पाने के लिए लगभग 10 से 15 दिन और लग सकते हैं।

लोगों को सांस लेने में आई दिक्कतें

Delhi became a city of fog

भलस्वा लैंडफिल साइट के आस-पास बसी श्रद्धानंद कॉलोनी में रहने वाले निवासियों के अनुसार इतनी भयानक गर्मी में आग के चलते जो हालात हुए हैं, सभी लोग अपने घरों की खिड़कियां तक को नहीं खोल पा रहे हैं। आग लगने के हादसे इस इलाके में कई बार हो चूके हैं, लेकिन जो आग मंगलवार की शाम लगी है उसने या रहने वाले लोगों के लिए कई मुसीबतें और उनकी जान जोखिम में डाल दी है। नगर निवासियों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है खासकर बच्चे और बुजुर्ग काफी परेशान हैं.

सरकार ने नॉर्थ एमसीडी कमिश्नर को जारी किया नोटिस

इस पूरे हादसे पर लगातार राजनीति भी तेज होती जा रही है। गुरुवार के दिन दिल्ली सरकार ने नॉर्थ एमसीडी को के खिलाफ 50 लाख का जुमार्ना लगाया तो वहीं दूसरी तरफ शुक्रवार को दिल्ली महिला आयोग ने नॉर्थ एमसीडी के कमिश्नर को नोटिस जारी करके सवाल पूछा है कि इतने सालों के चलते लैंडफिल साइट को साफ करने के लिए नॉर्थ एमसीडी ने क्या किया?

दिल्ली बना कोहरे का शहर

इसके अलावा आग से धुएं के कारण वहां महिलाओं, बच्चों और रहने वाले तमाम लोगों को जो दिक्कत हो रही है उसके लिए एमसीडी ने क्या कदम उठाए? दिल्ली महिला आयोग ने 4 मई तक पूरे मामले पर नॉर्थ एमसीडी के कमिश्नर को जवाब दाखिल करने को कहा है।

ये भी पढ़े : भलस्वा लैंडफिल का धुआँ बना खतरा, लोगों की दर्ज शिकायत पर महिला आयोग ने मांगी रिपोर्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox