Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Bhool Bhulaiya : दिल्ली का वो भूलभुलैया, जहां जाने के लिए...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Bhool Bhulaiya : राजधानी दिल्ली में कुतुब मीनार के महरौली इलाके में भी एक छोटी सी भूलभुलैया स्थित है। आदम खान की कब्र महरौली स्थित भूलभुलैया के अंदर स्थित है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। जिसका निर्माण वर्ष 1562 में किया गया था।आदम खान मुगल सम्राट अकबर का सेनापति था। इस भूलभुलैया का निर्माण मुगल साम्राज्य के दौरान राजा महाराजाओं के निवास के रूप में किया गया था, जो आज कई पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।

दिल्ली में कहा है ये भूलभुलैया

यह कुतुब मीनार क्षेत्र के पास स्थित है, जिसके कारण देश-विदेश से लोग यहां घूमने आते हैं। उसी भूलभुलैया के पीछे एक घना जंगल स्थित है। जहां हरे-भरे पेड़-पौधे मौजूद हैं। भूलभुलैया की खासियत है की लोग इस भूलभुलैया में खो जाते हैं, जिसके कारण इसे भूलभुलैया कहा जाता है। भूलभुलैया का दौरा करने के लिए आपको कोई प्रवेश शुल्क नहीं देना होगा। दिल्ली के इस भूलभुलैया में जाने के लिए आपको मेट्रो की पीली लाइन पकड़नी होगी और कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा। रविवार को यहां लोगों की काफी भीड़ देखने को मिलती है।

जानें इमारत से जुरी खास बात

वास्तव में लोग ‘कुतुब मीनार’ या किसी अन्य स्मारक की तुलना में यहां अधिक नहीं जाते हैं, क्योंकि लोगों ने स्मारक के बारे में डरावनी कहानियां सुनी हैं।  तब से, स्मारक का नाम ‘ भूल भुलैया’ रखा गया, जिसका अर्थ है एक भूलभुलैया जो लोग इसमें जाते हैं वे खो जाते हैं और कभी बाहर नहीं आ पाते हैं। शुरुआत से ही यह मकबरा ‘आदम खान’ नाम के एक व्यक्ति के लिए बनाया गया था, जो सम्राट अकबर के सेनापति के रूप में जाना जाता था। उसे अपने सहकर्मी की हत्या के लिए उचित रूप से फाँसी दी गई थी, इसलिए 1562 में एक गुंबद के आकार में कब्र का निर्माण किया गया था, जिसे अब लोग प्रेतवाधित मानते हैं।

इसे भी पढ़े:Delhi Bhogal Robbery case: दिल्ली में छत तोड़कर ज्वेलरी शोरूम में करोड़ रुपये चोरी, जानें क्या है पुरा मामला

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular