Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi: दिल्ली की सड़कों पर फिर दिखेंगी बाइक टैक्सी, LG ने दी...

Delhi: दिल्ली की सड़कों पर फिर दिखेंगी बाइक टैक्सी, LG ने दी मंजूरी

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली की सड़कों पर फिर दिखेंगी बाइक टैक्सी। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना की मंजूरी के बाद परिवहन विभाग इसे अधिसूचित करने की दिशा में काम कर रहा है। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी में यात्री परिवहन सेवाएं देने वाले ऑफर सर्विस प्रोवाइडर्स और एग्रीगेटर्स की कंपनी और लाइसेंसिंग योजना को मंजूरी दे दी। यह योजना बाइक टैक्सियों के लिए खुली है।

100 प्रतिशत ईवी का है लक्ष्य

इस योजना के तहत दोपहिया वाहनों के नए बेड़े में छह महीने में 10 प्रतिशत ईवी, दो साल में 50 प्रतिशत और चार साल में 100 प्रतिशत ईवी का लक्ष्य रखा है। वहीं, चार पहिया वाहन रखने वालों को छह महीने में नए बेड़े में 5 प्रतिशत ईवी, तीन साल में 50 प्रतिशत और पांच साल में 100 प्रतिशत ईवी का लक्ष्य हासिल करना होगा।

योजना से ई-वाहन बढ़ाने में लाभ

पारित योजना का उद्देश्य यात्रियों और आगंतुकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एग्रीगेटर पिच को सरकार के हाथों में लाना है। वायु प्रदूषण को कम करने और वाणिज्यिक वाहन बेड़े में विद्युत कनेक्टिविटी बढ़ाने में मदद करना।
दिल्ली में सभी एग्रीगेटर्स, मोटर सेवा प्रदाता और दिल्ली में ई-कॉमर्स इकाइयां 1 अप्रैल, 2030 तक अपने सभी समूहों को इलेक्ट्रिक बनने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

एग्रीगेटर्स के नए बेड़े में दोपहिया समूह के लिए ईवी को शामिल करने का 100 प्रतिशत लक्ष्य निर्धारित किया गया है। योजना के तहत 3 पहिया एग्रीगेटर्स को अगले छह महीनों में अपने नए बेड़े में 10% ईवी, दो साल में 50% और चार साल में 100% ईवी वाहनों का लक्ष्य हासिल करने का आदेश दिया गया है। चार पहिया माल एग्रीगेटर्स को छह महीने में नई नावों में 5 प्रतिशत ईवी, तीन साल में 50% और पांच साल में 100% हासिल करना होगा। योजना के तहत एग्रीगेटर्स को केवल इलेक्ट्रिक वाहन बाइक ट्रैक्टर संचालित करने की अनुमति होगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular