Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Borewell Accident: अब तक बोरवेल में गिरने के कितने हादसे हो चुके...

Delhi Borewell Accident: अब तक बोरवेल में गिरने के कितने हादसे हो चुके हैं? जानिए यहां

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Borewell Accident: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक शख्स की बोरवेल में गिरने से मौत हो गई। यह बोरवेल 40 फीट गहरा था। यह घटना बीती रात केशोपुर स्थित दिल्ली जल बोर्ड के ट्रीटमेंट प्लांट में हुई। बताया जा रहा है कि बोरवेल ट्रीटमेंट प्लांट के एक कमरे में था और उसमें ताला भी लगा हुआ था। अतीत में, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें बच्चे खुले बोरवेल में गिर गए हैं और उन्हें बचाने के लिए बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाए गए हैं। नीचे कुछ ऐसे मामलों का उल्लेख किया गया है जब बच्चे बोरवेल में गिर गए हैं।

यहां कुछ ऐसे मामले हैं जिन्होंने ध्यान खींचा

सुजीत विल्सन

करीब 80 घंटे तक बोरवेल में फंसे रहे तमिलनाडु के सुजीत विल्सन की मंगलवार तड़के मौत हो गई। उनके शव को एनडीआरएफ अधिकारियों ने बाहर निकाला, जो लगातार सुजीत तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। निकाले जाने के तुरंत बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, हालांकि डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इससे पहले जून में, पंजाब के संगरूर में 150 फुट गहरे बोरवेल में फंसा 2 साल का एक और बच्चा मृत पाया गया था।

फतेहवीर सिंह

दो वर्षीय फतेहवीर सिंह जून 2019 में भगवानपुरा गांव में खेलते समय 120 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया और 109 घंटे तक चले बचाव अभियान के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका। बच्चे को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए NDRF टीम और डेरा सच्चा सौदा की ग्रीन फोर्स के 200 अन्य स्वयंसेवकों द्वारा बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया गया। अधिकारी ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में कामयाब रहे लेकिन उन्हें कोई भोजन या पानी उपलब्ध नहीं कराया जा सका।

सीमा

ऐसी ही एक घटना मई 2019 में हुई थी, जहां जोधपुर के मेलाना गांव में एक चार साल की बच्ची 440 फीट गहरे बोरवेल में गिर गई थी। सीमा बोरवेल के अंदर 260 फीट की गहराई पर फंसी हुई थी और 14 घंटे के ऑपरेशन के बाद उसके शव को बाहर निकाला गया। खेत में एक ट्यूबवेल खराब हो गया था और लड़की के पिता ने मरम्मत के लिए पंप को बाहर निकाला था।

नदीम

हिसार जिले के बालसमंद गांव में डेढ़ साल का लड़का नदीम दस इंच चौड़े और 55 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया। एनडीआरएफ और सेना को सेवा में लगाया गया और 48 घंटे के लंबे ऑपरेशन के बाद आखिरकार बच्चे को बचा लिया गया। समानांतर गड्ढा खोदने के लिए लगभग 40 जेसीबी मशीनों को काम पर लगाया गया और 150 पुलिसकर्मियों के अलावा सेना और एनडीआरएफ के लगभग 100 लोगों ने ऑपरेशन में भाग लिया।

माही

जून 2012 में, मानेसर के पास कसान में एक और घटना राष्ट्रीय सुर्खियों में छा गई। पांच साल की माही अपने दोस्तों के साथ खेलते समय 60 फुट ऊंचे बोरवेल में गिर गई, जिससे उसकी मौत हो गई। सेना और जिला प्रशासन के अधिकारियों के पांच दिनों के भारी प्रयास के बावजूद लड़की को बचाया नहीं जा सका। एक बड़ी चट्टान एक बड़ी बाधा थी जिसे तोड़ने के लिए बचाव दल तीन दिनों से संघर्ष कर रहे थे।

प्रिंस कुमार कश्यप

2006 में कुरुक्षेत्र के एक गांव में 55 फीट गहरे बोरवेल में गिरे पांच वर्षीय प्रिंस कुमार कश्यप को बचाने के लिए किए गए बड़े ऑपरेशन ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरीं। प्रिंस को लगभग 48 घंटे बाद सुरक्षित बाहर निकाला गया। पूरा देश सांस रोककर टीवी स्क्रीन पर नजरें टिकाकर देखता रहा। अगले कुछ हफ्तों में, प्रिंस ने सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल कर लिया और वह अक्सर कुरुक्षेत्र जिले के गांवों के आसपास कार्यक्रमों में उपस्थित होते थे।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular