Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Chhath Puja: दिल्ली में छठ पूजा की तैयारी शुरू, आतिशी ने...

Delhi Chhath Puja: दिल्ली में छठ पूजा की तैयारी शुरू, आतिशी ने दिए ये निर्देश 

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Chhath Puja: छठ महापर्व की तैयारियों को लेकर आतिशी ने सभी जिलों के डीसी के साथ बैठक की। इसमें कई विधायक और विभागों के अधिकारी भी शामिल हुए। दिवाली खत्म होते ही महापर्व छठ की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। चूंकि राजधानी दिल्ली में बड़ी संख्या में पूर्वांचली रहते हैं, इसलिए यहां भी छठ पर्व बड़ी आस्था और उत्साह के साथ मनाया जाता है। समय के साथ इसका आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाने लगा है। पूर्वांचलियों के इस महान त्योहार में कोई असुविधा या कमी न हो इसके लिए दिल्ली सरकार ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। इस बार करीब एक हजार छठ घाटों को तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है।

छठ घाट को लेकर जिलाधिकारियों की बैठक

छठ महापर्व की तैयारियों को लेकर दिल्ली सरकार की राजस्व मंत्री आतिशी ने सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें कई विधायक और विभागों के अधिकारी भी शामिल हुए। आतिशी ने जिलाधिकारियों को सभी छठ पूजा आयोजन समितियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर समन्वय करने और छठ घाटों की तैयारी के काम में तेजी लाने और अन्य व्यवस्थाएं भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

घाट निर्माण हेतु निर्देश

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, और घाटों को साफ-सुथरा रखा जाए, साफ-सफाई की भी उचित व्यवस्था की जाए। ताकि श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के पूरी श्रद्धा के साथ इस महान पर्व को मना सकें।

कुतुब विहार के लोग खुद करा रहे हैं घाट का निर्माण

दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को पूरी दिल्ली में एक हजार छठ घाट तैयार करने के निर्देश दिए गया है। कुछ छठ घाट ऐसे भी हैं जिनका निर्माण स्थानीय लोग मिलकर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है कुतुब विहार का छठ घाट जहां लोग आपसी सहयोग से छठ घाट के निर्माण कार्य में लगे हुए हैं। उनका कहना है कि उन्हें सरकार से कोई मदद नहीं मिलती। सरकार के भरोसे रहेंगे तो संध्या अर्घ्य के दिन भी आवश्यक व्यवस्था के साथ छठ घाट का निर्माण नहीं हो पाएगा। सरकार छठ घाटों की मरम्मत और निर्माण के लिए टेंडर जारी करती है, जो अब तक जारी नहीं हुआ है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular