Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Circle Rates 2023; दिल्ली में घर बनाना हो सकता है महँगा,...

India News (इंडिया न्यूज),Delhi Circle Rates 2023, Delhi News: दिल्ली की आप सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, सरकार ने सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला लिया है। 2008 के बाद से सर्किल रेट नहीं बढ़ाए गए थे, लेकिन अब सर्किल रेट बढ़ाए जाने कि योजना को लेकर फाइल फिलहाल दिल्ली के एलजी को भेजी हैं। LG के मंजूरी के बाद ही नए सर्किल रेट लागू हो जाएंगे।

किसानों के हित में दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है, जो जल्द ही जमीनी स्तर पर एप्लाई होने के आशार हैं। 2008 के बाद से अब सरकार ने सर्किल रेट को बढ़ाने का फैसला लिया है। फिलहाल, दिल्ली के एलजी के पास ये फाइल भेजी जा चुकी हैं। एलजी के मोहर लगने के बाद ही नए सर्किल रेट लागू हो जाएंगे। इसका सीधा लाभ किसानों को खासकर उस समय मिलेगा, जब कभी सरकार किसी मामले में किसानों की जमीन अधिग्रहित करेगी।

अभी तक कितना था सर्किल रेट?

किसानों की जमीन का अभी तक सर्किल रेट 53 लाख प्रति एकड़ के हिसाब से मिल रहा था, जो स्थानीय रेट से बहुत कम था। लेकिन अब जमीन का अलग-अलग सर्किल रेट हो सकता है। आपको बता दें, साउथ और नई दिल्ली में सबसे अधिक रेट यानि 5 करोड़ प्रति एकड़ रखा गया है। वहीं अन्य जिलों में सर्किल रेट 3 करोड़ और ढाई करोड़ प्रति एकड़ रखा गया है। उत्तरी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तरी पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली में जमीन का रेट 3 करोड़ प्रति एकड़ सर्किल रेट से रखा गया है।

LG की स्वीकृति का इंतजार

दिल्ली सरकार की राजस्व मंत्री आतिशी ने बताया कि सर्किल रेट में बढ़ोतरी को सीएम केजरीवाल ने स्वीकृति दे दिया है। साथ ही आतिशी ने जानकारी साझा किया कि नए सर्किल रेट की पूरी सूची एलजी की स्वीकृति के बाद जारी की जाएगी।

Also Read; Delhi Circle Rates 2023; प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूमि के सर्कल रेट बढ़ाने में असमानता…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular