Sunday, May 19, 2024
HomeDelhiDelhi: छत्रसाल स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए CM...

Delhi: छत्रसाल स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए CM केजरीवाल ने कही ये बात

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में सरकार के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राम मंदिर के अभिषेक को गर्व का विषय बताया। प्रभु श्री राम के जीवन से प्रेरणा मिलती है। त्याग की शिक्षा हम भगवान श्री राम से सीखते हैं। भगवान श्रीराम ने जाति के आधार पर भेदभाव नहीं किया। उन्होंने माता शबरी के जूठे बेर खाए थे। लेकिन आज हमारा समाज पूरी तरह से जाति के आधार पर बंटा हुआ है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामलला जी की प्रतिष्ठा हुई थी। यह पूरे भारत और विश्व के लिए खुशी की बात है। हमें एक तरफ भगवान श्री राम की पूजा करनी है और दूसरी तरफ उनके संदेश को जीवन में अपनाना है।

दिल्ली में राम राज्य हुआ स्थापित (Delhi)

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में हम राम राज्य से प्रेरणा लेकर अपना राज्य चलाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने 10 सिद्धांतों में राम राज्य की अवधारणा को अपनाया है।

1. राम राज्य में कोई भूखा नहीं सोता

हमारी कोशिश है कि दिल्ली में कोई भूखा न रहे। इसलिए हम गरीबों को मुफ्त राशन देते हैं। उन्होंने असहाय लोगों के लिए रैन बसेरे भी स्थापित किए।

2. सभी को समान शिक्षा मिलनी चाहिए

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, भगवान राम के समय में राजाओं और रंकों के बच्चे गुरुकुल जाते थे। दिल्ली में हम गरीबों के बच्चों को भी समान शिक्षा दे रहे हैं। सरकारी स्कूलों में गरीब और अमीर दोनों के बच्चे एक ही डेस्क पर पढ़ रहे हैं।

3. सबके लिए इलाज

सीएम ने कहा, दिल्ली में गरीब हो या अमीर, सबके साथ अच्छा व्यवहार किया जा रहा है। हमने सरकारी अस्पतालों को सर्वोत्तम तरीके से बनाया है। मोहल्ला क्लिनिक के जरिए सभी का इलाज मुफ्त किया जा रहा है और सभी को दवाएं भी मुफ्त दी जा रही हैं।

4. बिजली का लाभ सभी को

दिल्ली सीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने एक सर्वे कराया है, जिसमें दिल्ली की तीनों बिजली कंपनियां टॉप पर हैं। दिल्ली में 24 घंटे बिजली है और मुफ़्त है।

5. पानी पर सबका अधिकार

दिल्ली सीएम ने कहा, पहले दिल्ली के कई इलाकों में पानी की सप्लाई नहीं होती थी। हमने पानी पहुंचाया। हमने सभी को मुफ्त पानी दिया है।

6. बड़ों का सम्मान

दिल्ली सीएम ने कहा कि हम सभी को बड़ों का सम्मान करना चाहिए। जिस परिवार और समाज में बड़ों का सम्मान नहीं होता, वह परिवार और समाज कभी प्रगति नहीं कर सकता। पहले दिल्ली में वृद्धावस्था पेंशन ₹1000 थी, जिसे हमने बढ़ाकर ₹2500 कर दिया। इसके साथ ही हमने बुजुर्गों को तीर्थयात्रा पर ले जाना शुरू किया। हमने 83 हजार बुजुर्गों को तीर्थयात्रा करायी है। अब कई लोग कह रहे हैं कि वे दर्शन के लिए अयोध्या जाना चाहते हैं, तो हम उनके लिए व्यवस्था कर रहे हैं।

7. हर व्यक्ति को सुरक्षित महसूस करना चाहिए

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि हर व्यक्ति को सुरक्षित महसूस करना चाहिए। हमारे पास दिल्ली में कानून-व्यवस्था नहीं है लेकिन हम जो कर सकते हैं वह कर रहे हैं।’ पूरी दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों का एक बड़ा नेटवर्क बनाया गया है, जिससे लोग सुरक्षित महसूस करते हैं। अपराधियों को पकड़े जाने का डर है। सीसीटीवी के जरिए दिल्ली पुलिस बड़े-बड़े मामलों को सुलझाने में कामयाब हो रही है। दिल्ली में दुनिया में सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे हैं।

8. दिल्ली में रोजगार

दिल्ली सीएम ने कहा, दिल्ली सरकार कई तरह से सरकारी नौकरियां मुहैया करा रही है। नए स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक खोले और रोजगार मिला। जॉब पोर्टल बनाया जिससे 10 से 12 लाख बच्चों को नौकरी मिली। एक अनुमान के मुताबिक हमने दिल्ली में 12 लाख बच्चों को नौकरी दी।

9. महंगाई कम हो

मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के एक सर्वेक्षण के अनुसार, दिल्ली में पूरे देश में सबसे कम मुद्रास्फीति है। उन्होंने कहा, अभी कुछ दिन पहले ही सर्वे आया है। दिल्ली में महंगाई दर 2.95% है, राष्ट्रीय स्तर पर यह 6% है। हरियाणा और महाराष्ट्र में यह 7% है। दिल्ली सरकार की ओर से बहुत सारी सुविधाएं मिली हैं जिसके कारण आज दिल्ली में महंगाई बहुत ज्यादा है।

10. सब बराबर हैं

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा, चाहे कोई किसी भी धर्म या जाति का हो, अमीर हो या गरीब हो। एक तरफ हमें भगवान राम की पूजा करनी है तो दूसरी तरफ सभी को अपना काम ईमानदारी से और अपने तरीके से करना है। समाज के लिए देशभक्ति से काम करना होगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular